Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China की निकलेगी हेकड़ी, Quad समेत कई देश घेरने की तैयारी में; दक्षिण चीन सागर के लिए बनाई खास रणनीति

दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन के बढ़ते दबदबे को थामने के लिए कई देश नई रणनीति बनाने में जुट गए हैं। ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस ने कहा कि उनकी सेनाएं जापान न्यूजीलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र में संयुक्त अभ्यास करेंगी। ये स्थान एशिया के सबसे संवेदनशील जगहों में से एक है। इसे चीन अब हिस्सा बताता है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 28 Sep 2024 09:13 AM (IST)
Hero Image
दक्षिण सागर में चीन की अब खैर नहीं।

वाशिंगटन, नई दिल्ली। दक्षिण चीन सागर में ड्रैगन के बढ़ते दबदबे को देखते हुए क्वाड समेत कई देश अब नई रणनीति पर काम कर रहे हैं। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस ने कहा कि उनकी सेनाएं जापान, न्यूजीलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ फिलीपींस के विशेष आर्थिक क्षेत्र में संयुक्त अभ्यास करेंगी। ये स्थान एशिया के सबसे संवेदनशील जगहों में से एक है। 

भागीदार देशों के साथ अभ्यास करेगा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के रक्षा विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा कि समुद्री सहकारी गतिविधि एक शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के समर्थन में क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

ये भी कहा गया कि नौसेना का जहाज एचएमएएस सिडनी और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना का पी-8ए पोसिडॉन समुद्री गश्ती विमान सशस्त्र बलों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भागीदार देशों के साथ काम करेगा। 

फिलीपींस और चीन में विवाद के बाद आया फैसला

ये संयुक्त अभ्यास का फैसला फिलीपींस और चीन के बीच हवाई और समुद्री मुठभेड़ होने के बाद लिया गया है। दोनों देश दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों को लेकर भिड़े थे, जिसमें स्कारबोरो शोल भी शामिल है। इस क्षेत्र पर एक दशक से अधिक समय से चीन के तट रक्षक बल ने कब्जा कर रखा है। 

उधर, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के नौसैनिक जहाजों ने ताइवान के माध्यम से दक्षिण चीन सागर पर अभ्यास में हिस्सा लिया।