Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CIA को थी नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइन उड़ाने की जानकारी, लीक खुफिया दस्तावेजों से हुआ खुलासा

अमेरिकी खुफिया जानकारी को कथित तौर पर इस साल की शुरुआत में एक निम्न-स्तरीय यूएस एयर नेशनल गार्ड कंप्यूटर तकनीशियन द्वारा लीक किया था जिसकी बड़ी मात्रा में उच्च वर्गीकृत सामग्री तक पहुंच थी। पिछले साल सितंबर में नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइन विस्फोट से हिल गई थीं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 07 Jun 2023 12:39 AM (IST)
Hero Image
नॉर्ड स्ट्रीम 1 और 2 पाइपलाइन पिछले साल सितंबर में विस्फोट से हिल गई थीं।

वाशिंगटन, एएफपी। संयुक्त राज्य अमेरिका को पिछले सितंबर में पानी के नीचे विस्फोटों से क्षतिग्रस्त होने से तीन महीने पहले नॉर्ड स्ट्रीम प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों पर हमला करने की एक यूक्रेनी योजना के बारे में पता चला, वाशिंगटन पोस्ट ने मंगलवार को ऑनलाइन पोस्ट की गई लीक जानकारी का हवाला देते हुए बताया।

सैन्य कमांडर को सीधे कर रहे थे रिपोर्ट

लीक हुए दस्तावेजों ने संकेत दिया कि एक अज्ञात यूरोपीय खुफिया निकाय ने जून 2022 में, रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के चार महीने बाद, अमेरिकी जासूसी एजेंसी को बताया कि यूक्रेन के सैन्य गोताखोर सीधे देश के सैन्य कमांडर-इन-चीफ को रिपोर्ट कर रहे थे जो हमले की योजना बना रहे थे।

रूस से जर्मनी तक प्राकृतिक गैस ले जाने के लिए बनाई गई नॉर्ड स्ट्रीम 1 और 2 पाइपलाइनों को 26 सितंबर को पानी के नीचे विस्फोटों से हिला दिया गया था, जिससे वे बेकार हो गए और रूस के लिए अरबों डॉलर की कमाई का संभावित स्रोत बंद हो गया।

रूस ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन सहित कई देशों के खिलाफ आरोप लगाए गए, लेकिन सभी ने जिम्मेदारी से इनकार किया। पोस्ट ने बिना किसी अधिकारी का नाम लिए कहा कि सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी को कथित बमबारी की साजिश के बारे में पता चलने के बाद, संयुक्त राज्य ने जर्मनी सहित सहयोगियों को इसके बारे में बताया था। इसने कहा कि साजिश पर मूल यूरोपीय खुफिया ने स्पष्ट किया कि यह एक ऑपरेशन नहीं था, और यह यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के ज्ञान के बिना सैन्य प्रमुख जनरल वालेरी जालुजनी द्वारा निरीक्षण किया गया था।

जर्मन जांचकर्ताओं द्वारा एकत्रित जानकारी के अनुसार झूठे पासपोर्ट का उपयोग करने वाली छह व्यक्तियों की टीम ने ऑपरेशन करने के लिए पिछले सितंबर में रोस्टॉक के जर्मन बंदरगाह से एक बड़ी सेलबोट ली थी। सेलबोट को एक फ्रंट कंपनी द्वारा किराए पर लिया गया था।

नॉर्ड स्ट्रीम हमले की जांच सक्रिय

जर्मन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार पिछले हफ्ते, एक सेलबोट किराए पर लेने के लिए उपयोग किए गए ईमेल से मेटाडेटा उन्हें यूक्रेन से जोड़ता है। हालांकि, डेनिश मीडिया ने हाल ही में बताया कि एक रूसी नौसेना के जहाज को पनडुब्बी संचालन में विशेष रूप से तोड़फोड़ के स्थान के पास ऐसा होने से ठीक पहले देखा गया था।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि नॉर्ड स्ट्रीम हमले की जांच सक्रिय है। इस मामले पर द पोस्ट की रिपोर्टिंग के बारे में पूछे जाने पर किर्बी ने कहा, "इस पोडियम से हम जो आखिरी काम करना चाहते हैं, वह उन जांचों से आगे बढ़ना है।"

फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने रूसी प्राकृतिक गैस पर यूरोप की निर्भरता को राजनीतिक सुर्खियों में ला दिया। नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइनों के विनाश ने क्षेत्र के अन्य ऊर्जा आपूर्तिकर्ताओं के स्विच को तेज कर दिया।

नॉर्ड स्ट्रीम 1 और नॉर्ड स्ट्रीम 2, प्रत्येक में दो पाइप होते हैं, रूस के राज्य-नियंत्रित गजप्रोम द्वारा जर्मनी में एक वर्ष में 110 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) प्राकृतिक गैस पंप करने के लिए बनाए गए थे।