Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीआइए ने शुरू की चीन, ईरान और उत्तर कोरिया में मुखबिरों की भर्ती, ऐसे किया जा सकता है संपर्क

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए ने चीन ईरान और उत्तर कोरिया में मुखबिरों की भर्ती के लिए बुधवार को नया अभियान शुरू किया। साथ ही खुफिया एजेंसी ने अपने एक्स फेसबुक इंस्टाग्राम टेलीग्राम लिंक्डइन अकाउंट्स एवं डार्क वेब पर मंदारिन फारसी एवं कोरियाई भाषा में निर्देश पोस्ट किए हैं जिसमें बताया गया है कि उससे सुरक्षित रूप से कैसे संपर्क किया जाए।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:54 AM (IST)
Hero Image
सीआइए ने शुरू की चीन, ईरान और उत्तर कोरिया में मुखबिरों की भर्ती

 वाशिंगटन, रॉयटर। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए ने चीन, ईरान और उत्तर कोरिया में मुखबिरों की भर्ती के लिए बुधवार को नया अभियान शुरू किया। साथ ही कहा कि रूसियों को भर्ती करने का उसका प्रयास सफल रहा है।

सीआइए प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि खुफिया एजेंसी ने अपने एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, लिंक्डइन अकाउंट्स एवं डार्क वेब पर मंदारिन, फारसी एवं कोरियाई भाषा में निर्देश पोस्ट किए हैं जिसमें बताया गया है कि उससे सुरक्षित रूप से कैसे संपर्क किया जाए।

ऐसे किया जा सकेगा संपर्क

यूट्यूब पर पोस्ट मंदारिन भाषा के वीडियो में केवल लिखित निर्देश दिए गए, जिसमें लोगों को विश्वसनीय एन्कि्रप्टेड वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) या टीओआर नेटवर्क का उपयोग करके सीआइए से उसकी आधिकारिक वेबसाइट के जरिये संपर्क करने की सलाह दी गई। इसमें लोगों के नाम, स्थान और संपर्क के ब्योरे मांगे गए थे, जो उनकी वास्तविक पहचान से संबंधित नहीं थे।

बता दें कि अमेरिकी खुफिया समुदाय में रूस, चीन, ईरान और उत्तर कोरिया को 'हार्ड टारगेट' माना जाता है जिनकी सरकारों में घुसपैठ मुश्किल होती है।