Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जॉर्डन हमले का बदला ले रहा US, ईरान समर्थक 'कताएब हिजबुल्लाह' के कमांडर को अमेरिकी सेना ने किया ढेर

कुछ दिनों पहले जॉर्डन - सीरियाई सीमा पर स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर ड्रोन हमले हुए थे। इस हमले में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। इस हमले को अंजाम देने वाले संगठनों के खिलाफ अमेरिका लगातार कार्रवाई कर रहा है। अमेरिकी सेना ने ईरान समर्थक सशस्त्र समूह के एक कमांडर को हवाई हमले में मौत के घाट उतार दिया।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 08 Feb 2024 04:14 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने ईरान समर्थक सशस्त्र समूह के एक कमांडर को मार गिराया।(फोटो सोर्स: एएफपी)

एएफपी, वॉशिंगटन। अमेरिका ने ईरान समर्थक सशस्त्र समूह के एक कमांडर को हवाई हमले में मौत के घाट उतार दिया। कुछ दिनों पहले हुए अमेरिकी सेना पर हुए हमले में इस संगठन की भी भूमिका थी।  

सेना के सेंट्रल कमांड ने सोशल मीडिया पर कहा, यह अमेरिकी सेना के खिलाफ जॉर्डन - सीरियाई सीमा पर अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर किए गए हमलों के जवाब है। अमेरिकी सुरक्षा बलों पर हमलों की सीधे योजना बनाने और इसमें भाग लेने के लिए जिम्मेदार एक कातेब हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया गया।"

अमेरिकी प्रशासन की ओर से आगे जानकारी दी गई कि इस हमले में किसी निर्दोष को नुकसान नहीं पहुंचा है।

ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की हुई थी मौत

बता दें कि कुछ दिनों पहले जॉर्डन - सीरियाई सीमा पर स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकाने पर ड्रोन हमले हुए थे। इस हमले में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। वहीं कई घायल हो गए थे। अमेरिका ने इस हमले के लिए ‘ईरान समर्थित चरमपंथी समूह’ को जिम्मेदार बताया था। वहीं, राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमलावरों को चेतावनी दी थी कि अमेरिका जवाब जरूर देगा।

अमेरिका ने सीरिया में किए कई एयर स्ट्राइक

इसके बाद अमेरिकी सेना ने जॉर्डन हमले का जवाब देते हुए इराक और सीरिया में 85 से अधिक ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की। इस कार्रवाई में मिलिशिया समूह के छह लड़ाके मारे गए, जबकि कई अन्य घायल हो गए।

यह भी पढ़ें: US ने लिया जॉर्डन हमले का बदला, इराक-सीरिया में 85 से अधिक ठिकानों पर एयर स्ट्राइक; बाइडन बोले- ये तो शुरुआत है