Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaahnavi Kandula: ऑफिसर्स गिल्ड आए ऑडरर के बचाव में आगे, बोले- वायरल वीडियो पूरी कहानी को नहीं करते हैं बयां

Jaahnavi Kandula death अमेरिका में भारतवंशी युवती जाह्नवी कंडुला की मौत पर पुलिसकर्मी की ओर से की गई संवेदनहीन टिप्पणी का मामला जोर पकड़ता जा रहा है। वहीं अब सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड शुक्रवार को अपने अधिकारी के बचाव में सामने आए हैं जो भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत के बाद असंवेदनशील टिप्पणी करते हुए पाया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 16 Sep 2023 08:51 AM (IST)
Hero Image
ऑफिसर्स गिल्ड आए ऑडरर के बचाव में आगे

वाशिंगटन, एजेंसी। Jaahnavi Kandula death: अमेरिका में भारतवंशी युवती जाह्नवी कंडुला की मौत पर पुलिसकर्मी की ओर से की गई संवेदनहीन टिप्पणी का मामला जोर पकड़ता जा रहा है। 

वहीं, अब सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड शुक्रवार को अपने अधिकारी के बचाव में सामने आए हैं, जो भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत के बाद असंवेदनशील टिप्पणी करते हुए पाया गया था। उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा साझा किए गए पुलिस कार्यों के कुछ वायरल वीडियो पूरी कहानी को समझाने में विफल हैं।

वाशिंगटन के नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के छात्र कंडुला को 23 जनवरी, 2023 की रात को एक पैदल यात्री क्रॉसिंग पर अधिकारी केविन डेव ने टक्कर मार दी थी। ड्रग ओवरडोज़ की कॉल की रिपोर्ट के अनुसार वह 119 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से गाड़ी चला रहा था।

घटना का बॉडीकैम फुटेज आया था सामने

सिएटल पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को जारी किए गए एक बॉडीकैम फुटेज में, अधिकारी डैनियल ऑडरर ने घातक दुर्घटना के बारे में हंसते हुए कहा कि डेव की गलती हो सकती है या आपराधिक जांच आवश्यक है।

वीडियो में ऑडरर को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "हां, बस एक चेक लिखो। 11,000 अमेरिकी डॉलर। वह वैसे भी 26 साल की थी, उसकी कीमत सीमित थी।"

सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड ने एक बयान में कहा, "वीडियो में बातचीत का केवल एक ही पक्ष है। इसमें बहुत अधिक विवरण और बारीकियां हैं जिन्हें अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है..." साथ ही उसने अपने अधिकारी ऑडरर द्वारा लिखा गया एक पत्र भी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि उसकी टिप्पणी का उद्देश्य वकीलों का मजाक उड़ाना था।

3 अगस्त को पुलिस जवाबदेही कार्यालय को लिखे पत्र में, ऑडरर ने कहा कि उन्हें इन घटनाओं पर मुकदमेबाजी की हास्यास्पदता पर हंसी आती है और उन्होंने इन घटनाओं को एक त्रासदी पर दो पक्षों के सौदेबाजी के रूप में कैसे देखा है, इसकी हास्यास्पदता पर हंसी आती है।

फोन कॉल हुई थी कार में रिकॉर्ड

उन्होंने पुलिस जवाबदेही कार्यालय के निदेशक गीनो बेट्स को लिखे अपने पत्र में कहा, "उस समय मेरा मानना था कि बातचीत निजी थी और रिकॉर्ड नहीं की जा रही थी। यह बातचीत मेरे कर्तव्यों के अंतर्गत भी नहीं थी।"

उन्होंने कहा, "23 जनवरी, 2023 को मुझे शहर के एक वाहन से हुई घातक टक्कर में सहायता के लिए घर से भेजा गया था।"

उन्होंने लिखा, घर जाते समय मैंने माइक सोलन को फोन किया और उन्हें बताया कि क्या हुआ था। फोन कॉल अनजाने में मेरे BWV पर रिकॉर्ड हो गया जो चालू हो गया था। बातचीत मेरी कार में हुई थी।

ऑडरर ने लिखा, माइक सोलन ने मुझसे तब पूछा जब वह जीवन के नुकसान पर शोक मना रहा था: 'एक वकील इस तरह से क्या पागलपन भरा तर्क दे सकता है? वे क्या पागलपन वाली बात सोच सकते हैं।' मैंने कुछ इस तरह जवाब दिया: 'वह 26 साल की है, उसकी क्या कीमत है, किसे परवाह है।'

मेरी टिप्पणी का उद्देश्य वकीलों का मजाक उड़ाना था - मैं उस बात की नकल कर रहा था जिसे मामले पर बातचीत करने का काम सौंपा गया।

ऑडरर को टर्मिनेट करने की मांग

उन्होंने कहा, मुझे इस हास्यास्पदता पर हंसी आती है कि कैसे इन घटनाओं पर मुकदमा चलाया जाता है और इस हास्यास्पदता पर कि कैसे मैंने इन घटनाओं को एक त्रासदी पर दो पक्षों के बीच मोलभाव करते हुए देखा है। उस समय मेरा मानना था कि बातचीत निजी थी और रिकॉर्ड नहीं की जा रही थी। यह बातचीत भी मेरे कर्तव्यों के दायरे में नहीं थी।'

उन्होंने लिखा, मैं समझता हूं कि संदर्भ के बिना, टिप्पणी को भयावह और भद्दा समझा जा सकता है। संदर्भ के बिना, टिप्पणी पीड़ित के परिवार के प्रति असंवेदनशील है जबकि वास्तव में मैं कानूनी प्रणाली की संवेदनहीनता के संबंध में बातचीत में शामिल था। उस समय मुझे नहीं पता था कि पीड़ित कौन था।

गिल्ड ने कहा, रैपिड एडजुडिकेशन एक अनुशासनात्मक प्रक्रिया है जिस पर सिएटल शहर और एसपीओजी द्वारा पुलिस कर्मचारियों के कदाचार की जांच में तेजी लाने के लिए सहमति व्यक्त की गई थी ताकि जवाबदेही हो सके और उचित अनुशासन लगाया जा सके। यह डैन द्वारा वीडियो रिलीज़ होने से 4 सप्ताह से अधिक पहले किया गया था।

इस बीच, ऑडरर को टर्मिनेट करने की मांग करते हुए हजारों लोगों ने एक ऑनलाइन याचिका शुरू की है और उस पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढ़ें- US में भारतवंशियों ने रैली निकाल जाह्नवी के लिए मांगा न्याय, मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की मांग

यह भी पढ़ें- US में भारतवंशियों ने रैली निकाल जाह्नवी के लिए मांगा न्याय, मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की मांग