Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA: अमेरिका के अक्षरधाम मंदिर में मनाया गया सामुदायिक एकता उत्सव, अमेरिकी शहरों के मेयर रहे उपस्थित

बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम को रॉबिंसविले के मेयर डेविड फ्राइड सहित न्यू जर्सी और अमेरिका भर के मेयरों और राज्य अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने सम्मानित किया। बता दें इसे 8 अक्टूबर 2023 को बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम के भव्य उद्घाटन के अवसर पर आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रमों की नौ दिवसीय श्रृंखला के हिस्से के रूप में सेलिब्रेटिंग कम्युनिटी थीम के तहत आयोजित किया गया था।

By Shashank MishraEdited By: Shashank MishraUpdated: Fri, 06 Oct 2023 07:21 PM (IST)
Hero Image
बीएपीएस के योगानंददास स्वामी ने आध्यात्मिकता, नागरिक मूल्यों को स्थापित करने में अक्षरधाम की भूमिका पर प्रकाश डाला।

ऑनलाइन डेस्क, रॉबिंसविले (न्यू जर्सी)। पांच अक्टूबर को रॉबिंसविले, न्यू जर्सी में बीएपीएस स्वामिनारायण अक्षरधाम मंदिर ने रॉबिंसविले के मेयर डेविड फ्राइड सहित न्यू जर्सी के सम्मानित मेयरों के एक प्रतिनिधि मंडल की मेजबानी की। यह सभा आगामी 8 अक्टूबर, 2023 को बीएपीएस स्वामिनारायण अक्षरधाम के भव्य उद्घाटन से पहले सप्ताह भर चलने वाले समारोहों की श्रृंखला के दौरान एक महत्वपूर्ण सीमाचिह्नरूप थी।

नि:स्वार्थ सेवा की भावना लोगों को मजबूत बनाती हैं: हेमंत मराठे

इस अवसर पर सभा को संबोधन करते वेस्ट विंडसर, न्यू जर्सी के मेयर हेमंत मराठे ने कहा- "समाज में, सबसे सरल चीजों पर 100 लोगों को सहमत करना मुश्किल है। यहां, विभिन्न उम्र, व्यवसायों और सामाजिक-आर्थिक वर्ग के 12,500 से अधिक लोग एक साथ आए और खुद से परे सोच रखकर इतने सुंदर और भव्य अक्षरधाम का निर्माण करने में सहायक बने। यह समाज के लिए एक महत्वपूर्ण सीख है ।"

अक्षरधाम में न्यू जर्सी के इन मेयरों की उपस्थिति सामुदायिक बंधनों के महत्व और अक्षरधाम जैसे सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्रों द्वारा इन संबंधों को मजबूत बनाने में निभाई जाने वाली भूमिका को रेखांकित करती है। उपस्थित मेयरों ने उन सार्वभौमिक मूल्यों पर भी जोर दिया, जो विश्वास, एकता और नि:स्वार्थ सेवा भावना जैसे मूल्यों की मदद से सभी पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करने में अपनी भूमिका निभाते हैं।

मेरे लिए यह एक असाधारण क्षण: थॉमस मोरिनो

पेन्सिलवेनिया के पूर्व अमेरिकी प्रतिनिधि थॉमस मोरिनो ने बताया- "मैं खुद को एक अच्छा इंसान मानता था, लेकिन जैसे ही मैं यहां से जा रहा हूं, मेरा दिल अब मुझसे कह रहा है कि अधिक दयालु बनो, अधिक दान करो, उस पड़ोसी तक पहुंचो जिससे तुमने पहले कभी बात नहीं की, जो बच्चे मुसीबत में है उसकी मदद करो, मेरे लिए यह एक असाधारण क्षण रहा है।"

रॉबिन्सविले के मेयर डेविड फ्राइड, आरम्भ से ही अक्षरधाम परियोजना के दृढ़ समर्थक थे। वे रॉबिन्सविले समुदाय और अक्षरधाम के बीच एक मजबूत रिश्ते को बढ़ावा देने में सहायक रहे हैं। सांस्कृतिक संरक्षण के प्रति उनका समर्पण और इस ऐतिहासिक परियोजना के लिए उनके अटूट समर्थन ने इस महामंदिर को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका के अक्षरधाम मंदिर में अंतरधार्मिक सद्भावना दिवस कार्यक्रम आयोजित, जुटे सभी प्रमुख धर्मों के प्रतिनिधि

सभा को संबोधित करते हुए, मेयर फ्राइड ने कहा, "यह समुदाय हमारे समुदाय का हिस्सा बन चुका है, और हम आभारी और सम्मानित महसूस करते हैं कि आपने हमारे समुदाय को चुनने के बारे में विचार किया और जमीन के इस छोटे-से टुकड़े को ऐसी भूमिका में बदलने का दृष्टिकोण रखा, जो वास्तव में अद्वितीय, अविश्वसनीय और दुनिया के आश्चर्यों में से एक है।"

अक्षरधाम के भव्य उद्घाटन से पहले सप्ताह भर चलने वाले इन समारोहों ने विश्वास, एकता और नि:स्वार्थ सेवा भावना के मूल सिद्धांतों पर जोर दिया है जिसका अक्षरधाम प्रतिनिधित्व करता है। इन मूल्यों को समारोह में आए मेयरों तथा नेताओं की प्रतिध्वनि भी मिली । इस अक्षरधाम मंदिर ने सभी को सहयोग, सामुदायिक संगठन, शांति और सद्भाव के सार्वभौमिक सिद्धांतों को बढ़ावा देने के महत्व का उद्घोष किया है।

ये भी पढ़ें: अक्षरधाम में राम मूर्ति हुई प्रतिष्ठित, गोविंद देव महाराज का 'हर संप्रदाय से प्रेरणा लेने का आह्वान'