Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

H1B Visa: वीजा प्रक्रिया और ग्रीन कार्ड बैकलॉग में सुधार के लिए हर संभव प्रयास जारी रहेगा- व्हाइट हाउस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एच1बी वीजा प्रक्रिया ग्रीन कार्ड बैकलॉग और देश की कानूनी आव्रजन प्रणाली से संबंधित अन्य मुद्दों में सुधार के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। इसकी जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है। H1B वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी श्रमिकों को विशेष व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 29 Feb 2024 08:58 AM (IST)
Hero Image
वीजा प्रक्रिया और ग्रीन कार्ड बैकलॉग में सुधार के लिए हर संभव प्रयास जारी रहेगा- व्हाइट हाउस

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एच1बी वीजा प्रक्रिया, 'ग्रीन कार्ड' बैकलॉग और देश की कानूनी आव्रजन प्रणाली से संबंधित अन्य मुद्दों में सुधार के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। इसकी जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है।

H1B वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी श्रमिकों को विशेष व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है जिनके लिए सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बुधवार को अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, अगर हम एच1बी वीजा प्रक्रिया को देखें, तो हमने उसमें सुधार करने के लिए कार्रवाई की है और वैध स्थायी निवासियों (ग्रीन कार्ड) के लिए प्रक्रिया और बैकलॉग जो अमेरिकी नागरिक बनने के लिए पात्र हैं।

वहीं, जो बाइडन गुरुवार को टेक्सास में मेक्सिको के साथ दक्षिणी सीमा पर जाएंगे।

जीन-पियरे ने कहा, उदाहरण के लिए, पिछले महीने ही, हमारे इमीग्रेशन सिस्टम की अखंडता को मजबूत करने और धोखाधड़ी की संभावना को कम करने के हमारे प्रयासों के एक हिस्से के रूप में, डीएचएस ने एच1बी वीजा से संबंधित एक अंतिम नियम प्रकाशित किया।

उन्होंने कहा, इसलिए, परिवर्तन निष्पक्ष और अधिक न्यायसंगत परिणामों को बढ़ावा देते हैं और इसलिए, हम अपने अधिकारियों के भीतर प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अपना काम जारी रखेंगे और यह निश्चित रूप से एक प्राथमिकता रही है, उन्होंने कहा और कहा कि प्रशासन इसे गंभीरता से लेता है और वीजा प्रक्रिया में सुधार के लिए वह हर संभव प्रयास कर रहा है।

अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) ने myUSCIS संगठनात्मक खातों के लॉन्च की घोषणा की है जो एक संगठन के भीतर कई लोगों के साथ-साथ उनके कानूनी प्रतिनिधियों को H1B पंजीकरण, H-1B याचिकाओं और किसी भी संबंधित फॉर्म I-907, प्रीमियम प्रोसेसिंग सेवा के लिए अनुरोध पर सहयोग करने और तैयार करने की अनुमति देगा।

यूएससीआईएस ने कहा कि मार्च 2024 से शुरू होने वाली एच1बी इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण प्रक्रिया में भाग लेने के लिए एक नए संगठनात्मक खाते की आवश्यकता है।

इसमें कहा गया है कि हम कानूनी प्रतिनिधियों के लिए उत्पन्न होने वाले किसी भी तकनीकी मुद्दे को संबोधित करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं, जिनके खाते 14 फरवरी, 2024 को या उसके बाद अपने ऑनलाइन खाते में लॉग इन करने पर माइग्रेट हो गए, जिसमें एच1बी फाइलिंग के अलावा अन्य मामलों पर प्रभाव भी शामिल है।

वित्त वर्ष 2025 एच1बी कैप के लिए प्रारंभिक पंजीकरण अवधि 6 मार्च को दोपहर पूर्वी बजे खुलेगी और 22 मार्च को दोपहर पूर्वी बजे तक चलेगी।

इसके मीडिया अलर्ट में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान, संभावित याचिकाकर्ताओं और उनके प्रतिनिधियों को, यदि लागू हो, चयन प्रक्रिया के लिए प्रत्येक लाभार्थी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पंजीकृत करने के लिए यूएससीआईएस ऑनलाइन खाते का उपयोग करना होगा और प्रत्येक लाभार्थी के लिए संबंधित पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

वित्त वर्ष 2025 की प्रारंभिक पंजीकरण अवधि से शुरू होकर, यूएससीआईएस को पंजीकरणकर्ताओं को प्रत्येक लाभार्थी के लिए वैध पासपोर्ट जानकारी या वैध यात्रा दस्तावेज की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

प्रदान किया गया पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज वही होना चाहिए जिसे लाभार्थी, यदि विदेश में है, H1B वीजा जारी होने पर अमेरिका में प्रवेश करने के लिए उपयोग करना चाहता है। प्रत्येक लाभार्थी को केवल एक पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज के तहत पंजीकृत होना चाहिए।

संघीय एजेंसी ने कहा, मार्च में, हम नॉन-कैप एच1बी याचिकाओं के लिए फॉर्म I-129 और संबंधित फॉर्म I-907 की ऑनलाइन फाइलिंग शुरू करेंगे।

1 अप्रैल को, यूएससीआईएस उन याचिकाकर्ताओं के लिए एच1बी कैप याचिकाओं और संबंधित फॉर्म I-907 के लिए ऑनलाइन फाइलिंग स्वीकार करना शुरू कर देगा जिनके पंजीकरण का चयन किया गया है।

नई प्रक्रिया के माध्यम से संगठनों और कानूनी प्रतिनिधियों को मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए, यूएससीआईएस ने फरवरी 2024 में टेक टॉक सत्र शुरू किया था। इन सत्रों के दौरान, व्यक्ति संगठनात्मक खातों और एच1बी याचिकाओं के लिए फॉर्म I-129 की ऑनलाइन फाइलिंग के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं।

यूएससीआईएस एच1बी पंजीकरण और याचिका दायर करने की प्रक्रिया में शामिल सभी व्यक्तियों को इन सत्रों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसमें कहा गया है कि अतिरिक्त जानकारी और तारीखें आगामी राष्ट्रीय सहभागिता पृष्ठ पर उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- Hindi News Today: PM मोदी आज करेंगे कोल इंडिया की दो परियोजनाओं का उद्घाटन, दिल्ली में होगी बीजेपी CEC की बैठक

यह भी पढ़ें- Clean Ganga: बंगाल में गंगा का पानी नहाने के लायक भी नहीं, NGT ने नाराजगी जताते हुए नौ जिलों के डीएम को दिए निर्देश