Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'टैक्स चोरी के मामले में कोर्ट मुझे दोषी न ठहराए', अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे हंटर बाइडेन ने अदालत से की अपील

हंटर बाइडेन पर आरोप है कि उन्होंने जानबूझकर टैक्स का भुगतान नहीं किया है। बुधवार को इस मामले की सुनवाई डेलावेयर में एक संघीय अदालत में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट के न्यायधीश ने कहा इस बात पर समीक्षा करने के लिए कोर्ट को कुछ वक्त चाहिए। जिला न्यायालय के न्यायाधीश मैरीलेन नोरिका के कहा मैं आज याचिका समझौते को स्वीकार नहीं कर सकती।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 27 Jul 2023 02:48 AM (IST)
Hero Image
राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: एपी)

विलमिंगटन, रॉयटर्स। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन (Hinter Biden) पर टैक्स चोरी और गैरकानूनी रूप से हथियार रखने का आरोप है। उनपर आरोप है कि उन्होंने जानबूझकर टैक्स का भुगतान नहीं किया है। बुधवार को इस मामले की सुनवाई डेलावेयर में एक संघीय अदालत में हुई।

अदालत में सुनवाई के दौरान हंटर बाइडेन ने टैक्स मामले में कोर्ट से उन्हें दोषी न ठहराने का अनुरोध किया है। हंटर बाइडेन ने कोर्ट के आगे कहा कि वो टैक्स चोरी के मामले में दोषी नहीं हैं। 

कोर्ट के न्यायधीश ने कहा इस बात पर समीक्षा करने के लिए कोर्ट को कुछ वक्त चाहिए। जिला न्यायालय के न्यायाधीश मैरीलेन नोरिका के कहा "मैं आज याचिका समझौते को स्वीकार नहीं कर सकती।" उन्होंने इस मामले से जुड़े सभी पक्षकारों से यह बताने के लिए कहा कि कोर्ट उनकी याचिकाओं को क्यों स्वीकार करे।

न्याय विभाग ने कोर्ट में दायर किया है आरोप पत्र

बता दें कि कुछ दिनों पहले न्याय विभाग ने अमेरिका के डेलावेयर की एक जिला अदालत में आरोप पत्र दायर किया है। इसमें हंटर बाइडन पर संघीय टैक्स का भुगतान न करने और गैरकानूनी रूप से हथियार रखने का आरोप लगाया गया है। न्याय विभाग के मुताबिक, हंटर बाइडन ने कर से छूट पाने और हथियारों से संबंधित मामलों के निपटारे के लिए सौदा किया था।

हंटर पर टैक्स चोरी का है आरोप

हंटर बाइडेन पर आरोप है कि साल 2017 और 2018 में 15 लाथ डॉलर का टैक्स रिटर्न समय पर दाखिल नहीं किया है। जानकारी के मुताबिक, हंटर बिडेन पर डॉलर 100,000 से अधिक का बकाया है।

व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने पिता की राजनीतिक शक्ति का उठाया लाभ: रिपब्लिकन

इसके अलावा, रिपब्लिकन पार्टी ने हंटर बिडेन पर यूक्रेन और चीन में अपने सौदों में व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने पिता की राजनीतिक शक्ति का लाभ उठाने का आरोप लगाया है। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा नियुक्त डेलावेयर के अमेरिकी अटॉर्नी डेविड वीस की जांच में उन दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला है।