Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid-19 News: ओमाइक्रोन सब-वेरिएंट BA.5 को लेकर डराने वाली रिपोर्ट आई सामने, पुन: संक्रमण का अधिक तेजी से बढ़ा खतरा

कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार ओमाइक्रोन सब-वेरिएंट बीए. 5 (Omicron sub-variant BA.5) की वजह से पुन संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। इसका मतलब यह है कि लोग सब-वेरिएंट बीए. 5 की वजह से दूसरी या तीसरी बार कोरोना संक्रमित हो रहे हैं।

By Piyush KumarEdited By: Updated: Fri, 22 Jul 2022 08:56 PM (IST)
Hero Image
माइक्रोन सब-वेरिएंट बीए. 5 (Omicron sub-variant BA.5) की वजह से पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है: रिपोर्ट।(फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना वायरस को लेकर सीएनएन की एक रिपोर्ट सामने आई है। समाचार एजेंसी एआइएनएस के मुताबिक, कोरोना के मामले में तेजी से बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार ओमाइक्रोन सब-वेरिएंट बीए. 5 (Omicron sub-variant BA.5) की वजह से पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। इसका मतलब यह है कि लोग सब-वेरिएंट बीए. 5 की वजह से दूसरी या तीसरी बार कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि, जीन अनुक्रमण कंपनी हेलिक्स (Helix) के डेटा से पता चला है कि ओमाइक्रोन सब-वेरिएंट बीए. 5 की वजह से पुन: संक्रमण अधिक तेजी से बढ़ सकती है। विश्लेषण के लिए कंपनी ने मार्च 2021 से 3 लाख संक्रमणों को शामिल किया और देखा गया कि जुलाई में पुन: संक्रमण दर लगभग दोगुना होकर 6.4 प्रतिशत हो गया। वहीं, मई महीने में पुन: संक्रमण दर सब-वेरिएंट बीए.2 लहर के दौरान 3.6 प्रतिशत था।

हेलिक्स में जैव सूचना विज्ञान और संक्रामक रोग के सहयोगी निदेशक ने बताया कि अप्रैल में बीए.2 (BA.2) लहर के दौरान एक ही व्यक्ति के लिए सकारात्मक कोविड -19 परीक्षणों के बीच औसत समय लगभग 230 दिन था; जुलाई तक, यह लगभग 270 दिन, या लगभग नौ महीने का था। उन्होंने आगे कहा,'सबसे हालिया डेटा से पता चला है कि सभी संक्रमणों का अंश जो कि पुन: संक्रमण हैं, काफी बढ़ गए हैं। 

जो लोग अब पुन: संक्रमित हो रहे हैं, वे लगभग नौ महीने पहले आखिरी बार संक्रमित हुए थे

लुओ ने कहा कि पुनर्संक्रमण प्रतिरक्षा में कमी, व्यापक प्रसार और बीए.5 में उत्परिवर्तन का परिणाम है। इसके अलावा, आंकड़ों से पता चलता है कि औसतन, जो लोग अब पुन: संक्रमित हो रहे हैं, वे लगभग नौ महीने पहले आखिरी बार संक्रमित हुए थे। लेकिन, हाल ही में पश्चिमी आस्ट्रेलिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एंड्रयू राबर्टसन ने कहा कि बीए.5 सब-वेरिएंट हफ्तों के भीतर फिर से संक्रमित हो सकता है। 'हम जो देख रहे हैं वह उन लोगों की बढ़ती संख्या है जो बीए.2 से संक्रमित हो गए हैं और फिर चार सप्ताह के बाद संक्रमित हो गए हैं,' राबर्टसन ने समाचार वेबसाइट न्यूज डाट काम डाट एयू को बताया कि शायद छह से आठ सप्ताह वे एक दूसरा संक्रमण विकसित कर रहे हैं, और यह लगभग निश्चित रूप से बीए.4 या बीए.5 है।

ओमिक्रान सब-वेरिएंट बीए.5 वर्तमान में सबसे प्रमुख खतरे के रूप में उभर कर सामने आया है

 साइंस जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन द्वारा समझाया गया कि ट्रिपल-टीकाकरण वाले लोगों में भी ओमाइक्रोन की वजह से पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ चुका है। ओमिक्रान सब-वेरिएंट बीए.5 वर्तमान में सबसे प्रमुख खतरे के रूप में उभर कर सामने आया है। सब-वेरिएंट बीए.5 की वजह से लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं।