Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid 19: वुहान लैब से कोविड के फैलने का नहीं मिला कोई सबूत, अमेरिकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट ने किया खुलासा

ऑफिस ऑफ डायरेक्टर ऑफ इंटेलिजेंस ने चार पन्नों की रिपोर्ट जारी करेत हुए कहा कि केंद्रीय और अन्य जांच एजेंसियां कोविड 19 वायरस के उत्पत्ति स्थल का अब तक पता नहीं लगा पाई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वुहान लैब में कोरोना वायरस को लेकर महत्वपूर्ण कार्य किए गए थे लेकिन एजेंसियों को ऐसी किसी घटना का पता नहीं चला है जो इस महामारी का कारण बनी हो।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 24 Jun 2023 10:09 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी खुफिया एजेंसी की एक रिपोर्ट ने कोविड 19 की उत्पत्ति स्थल को लेकर किया बड़ा खुलासा।(फोटो जागरण)

वॉशिंगटन, रॉयटर्स। चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलाजी से कोविड महामारी फैलने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है। इस संबंध में शुक्रवार को अमेरिकी खुफिया एजेंसी की एक रिपोर्ट सामने आई है। ऑफिस ऑफ डायरेक्टर ऑफ इंटेलिजेंस के चार पन्नों की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को जांच में लैब से कोरोना फैलने का साक्ष्य प्राप्त नहीं हो पाया है। हालांकि, अब भी इस आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह लैब से फैला हो।

कोविड 19 वायरस के उत्पत्ति स्थल का अब तक नहीं चला पता

केंद्रीय और अन्य जांच एजेंसियां कोविड 19 वायरस के उत्पत्ति स्थल का अब तक पता नहीं लगा पाई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वुहान लैब में कोरोना वायरस को लेकर महत्वपूर्ण कार्य किए गए थे, लेकिन एजेंसियों को ऐसी किसी घटना का पता नहीं चला है, जो इस महामारी का कारण बनी हो। हमें अब तक कोई संकेत नहीं मिला है कि महामारी से पहले वुहान लैब के अनुसंधान में सार्स कोविड 2 या इससे संबंधित कोई वायरस शामिल था।

कोविड की उत्पत्ति से जुड़ीं जानकारियां साझा करता रहेगा अमेरिका

न ही इसका कोई प्रत्यक्ष प्रमाण है कि उस महामारी से पहले कोई विशिष्ट शोध संबंधी घटना हुई हो, जिसमें वुहान कर्मी शामिल थे और जो महामारी का कारण बनी हो। वर्ष 2019 में जब वुहान में पहला मामला सामने आया था, तभी से अमेरिका में कोरोना वायरस की उत्पत्ति बहस का कारण रही है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मार्च में एक बिल पर हस्ताक्षर किया था, जो कोरोना की उत्पत्ति से जुड़े गोपनीय रिपोर्ट को जारी करने से जुड़ा था। उन्होंने कहा था कि जहां तक संभव होगा, वह संसद से कोविड की उत्पत्ति से जुड़ीं जानकारियां साझा करेंगे।