Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hawaii Wildfires: माउई के जंगल में लगी आग का दर्दनाक मंजर, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 80

अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई प्रांत के माउई में लगी जंगल की आग का भयावह मंजर सामने आ रहा है। अबतक आज की जद में आने से कम से कम 80 लोगों की मौत हो गई। संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के अनुसार ऐतिहासिक रिजॉर्ट शहर के पुनर्निर्माण की लागत 5.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है क्योंकि हजार से अधिक इमारत राख में बदल गईं।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 13 Aug 2023 06:39 AM (IST)
Hero Image
हवाई प्रांत के माउई का दर्दनाक मंजर (फोटो: रायटर)

काहुलुई, राटयर। Hawaii Wildfires: अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई प्रांत के माउई में लगी जंगल की आग का भयावह मंजर सामने आ रहा है। अबतक आज की जद में आने से कम से कम 80 लोगों की मौत हो गई और अभी भी आंकड़ा बढ़ने की आशंका व्यक्त की।

इंसानों की तलाश में जुटे खोजी कुत्ते

विनाशकारी आग की चपेट ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। वहीं, खोजी कुत्तों की मदद से पीड़ितों की तलाश की जा रही है। संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, ऐतिहासिक रिजॉर्ट शहर के पुनर्निर्माण की लागत 5.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है, क्योंकि आग की लपटों ने हजार से अधिक इमारतों को राख कर दिया।

हाल ही में दमकल विभाग के प्रमुख ब्रैउ वेंचर ने कहा कि लोगों को आग वाले क्षेत्रों से दूर रहने की जरूरत है, क्योंकि यह अब भी विनाशकारी बनी हुई है। उन्होंने बताया कि कुछ लोग टेलीफोन के खंभों से गिरकर घायल हो गए।

संचार व्यवस्था ठप

प्राकृतिक आपदा की वजह से संचार व्यवस्था अभी भी ठप है। 30 सेल टॉवर पूरी तरह से ऑफलाइन हैं। द्वीप के पश्चिमी हिस्से में बिजली कटौती की जा रही है। इस बीच अधिकारियों ने चेतावनी दी कि बचाव कार्य जारी रहने से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।