Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hawaii Wildfires: हवाई द्वीप के जंगलों में लगी आग की वजह से भीषण तबाही, अबतक 53 लोगों की हुई मौत

अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई प्रांत के द्वीपों की हालत काफी खराब है क्योंकि यहां के जंगल धू-धूकर जल रहे हैं और आग की जद में आने की वजह से कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई। जंगल में लगी भीषण आग की वजह से माउई द्वीप से 14000 से अधिक लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 11 Aug 2023 07:17 AM (IST)
Hero Image
हवाई द्वीप के जंगलों में भीषण आग (फोटो: एपी)

काहुलुई, एजेंसी। Hawaii Wildfires: अमेरिका के प्रशांत महासागर के मध्य में स्थित हवाई प्रांत के द्वीपों की हालत काफी खराब है, क्योंकि यहां के जंगल धू-धूकर जल रहे हैं और आग की जद में आने की वजह से कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई।

अबतक कितने लोगों की हुई मौत?

माउई काउंटी के मुताबिक, राहत एवं बचाव कार्य जारी है। इसी बीच लाहिना में लगी भीषण आग की वजह से 17 और लोगों के मारे की जानकारी सामने आई, जिसके बाद मौत का आंकड़ा बढ़कर 53 हो गया।

जंगल में लगी भीषण आग की वजह से माउई द्वीप से 14,000 से अधिक लोगों को शिफ्ट किया जा चुका है, जबकि गुरुवार की देर रात तक अतिरिक्त 14,500 लोगों को शिफ्ट किए जाने की संभावना है।

क्या हैं हालात?

माउई काउंटी ने गुरुवार को बताया कि लाहिना क्षेत्र को तबाह करने वाली जंगल की आग पर तकरीबन 80 फीसदी तक काबू पाया जा चुका है। लाहैना में बिजली ठप है और माउई में लगभग 11 हजार लोग अंधेरे में गुजर बसर कर रहे हैं। इसके अलावा वहां की सड़कों की सफाई की जा रही है।

हवाई द्वीप में लगी आग बड़ी आपदा घोषित

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को हवाई में लगी आग को एक बड़ी आपदा घोषित किया। साथ ही बाइडन प्रशासन ने आठ अगस्त से जंगलों में लगी भीषण आग से प्रभावित क्षेत्रों में राज्य और स्थानीय स्तर पर सुधार के प्रयासों को पूरा करने के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया।