Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Titanic Submersible: पनडुब्बी टाइटन में विस्फोट के बाद बाहर निकाला गया मलबा, पांच लोगों की हुई थी मौत

टाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने के लिए समुद्र में उतरी पनडुब्बी टाइटन में विस्फोट के बाद उसका मलबा निकाल लिया गया है। सेंट जान्स न्यूफाउंडलैंड और लेब्राडोर में बंदरगाहों पर आया मलबा इस बात की जांच में अहम साबित होगा कि पनडुब्बी में विस्फोट कैसे हुआ जिसमें पांच लोगों की मौत हो गयी थी। पनडुब्बी में सवार लोग टाइटैनिक के मलबे को देखने गए थे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 29 Jun 2023 12:32 AM (IST)
Hero Image
पनडुब्बी टाइटन में विस्फोट के बाद बाहर निकाला गया मलबा। फाइल फोटो।

पोर्टलैंड, एपी। टाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने के लिए समुद्र में उतरी पनडुब्बी टाइटन में विस्फोट के बाद उसका मलबा निकाल लिया गया है। सेंट जान्स, न्यूफाउंडलैंड और लेब्राडोर में बंदरगाहों पर आया मलबा इस बात की जांच में अहम साबित होगा कि पनडुब्बी में विस्फोट कैसे हुआ जिसमें पांच लोगों की मौत हो गयी थी।

जांच हुई पूरी

कनाडाई पोत होराइजन आर्कटिक ने पनडुब्बी के अवशेष खोजने के लिए टाइटैनिक के मलबे के पास समुद्री सतह में दूर से संचालित वाहन (आरओवी) से जांच की। आरओवी के स्वामित्व वाली कंपनी पेलागिक रिसर्च सर्विसेस ने बुधवार को एक बयान में कहा कि उसने पड़ताल पूरी कर ली है।

टाइटैनिक के मलबे को देखने गए थे सभी लोग

उसने कहा कि उसका दल अभी मिशन पर है और टाइटन के बारे में चल रही जांच पर कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती। इस काम में अमेरिका और कनाडा की अनेक सरकारी एजेंसियां शामिल हैं। अमेरिकी तटरक्षक ने गत शुक्रवार को कहा कि पनडुब्बी का मलबा समुद्र के भीतर टाइटैनिक जहाज के मलबे से सैकड़ों फुट दूर 12,500 फुट की गहराई में मिला। पनडुब्बी में सवार लोग टाइटैनिक के मलबे को देखने गए थे।