Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Ukraine के लिए सहायता हो मंजूर, अमेरिकी संसद से रक्षा मंत्री ऑस्टिन और विदेश मंत्री ब्लिंकन का आग्रह

अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने इजरायल और यूक्रेन के लिए 105 अरब डॉलर की आपात सहायता देने का प्रस्ताव किया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले उच्च सदन सीनेट में प्रस्ताव को समर्थन मिलने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाले निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में प्रस्ताव को समर्थन मिलने में समस्या है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Wed, 01 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी संसद से रक्षा मंत्री ऑस्टिन और विदेश मंत्री ब्लिंकन का आग्रह।

एपी, वाशिंगटन। अमेरिका के रक्षा मंत्री लायड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अमेरिकी संसद से इजरायल और यूक्रेन के लिए तत्काल सहायता मंजूर करने का अनुरोध किया है। उन्होंने अपनी दलीलें रखते हुए कहा कि व्यापक सहायता देने से दुनियाभर में अमेरिका के विरोधियों को अमेरिकी ताकत का संदेश मिलेगा।

अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने दोनों युद्धरत देशों के लिए 105 अरब डॉलर की आपात सहायता देने का प्रस्ताव किया है। डेमोक्रेटिक पार्टी के बहुमत वाले उच्च सदन सीनेट में प्रस्ताव को समर्थन मिलने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के बहुमत वाले निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में प्रस्ताव को समर्थन मिलने में समस्या है।

विफल रहने के भयानक परिणाम

नए स्पीकर माइक जानसन ने सिर्फ इजरायल पर फोकस करने और इसके भुगतान के लिए आंतरिक राजस्व सेवा के लिए धन में कटौती करने का प्रस्ताव किया है। अमेरिकी संसद में इस मुद्दे पर मतभेद गहराने पर ब्लिंकन और ऑस्टिन ने चेतावनी दी कि रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन और हमास के विरुद्ध कार्रवाई में इजरायल की मदद में विफल रहने के भयानक परिणाम होंगे।

अमेरिका की निष्क्रियता अमेरिका और बाकी दुनिया की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। ऑस्टिन ने कहा कि अगर अमेरिका ने यूक्रेन को अपनी मदद जारी नहीं रखी तो पुतिन (रूसी राष्ट्रपति) और मजबूत व सफल हो जाएंगे, जो वह चाहते हैं।

यूक्रेन में 59 लोगों की मौत की जांच कराए रूस

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के जांचकर्ताओं ने मंगलवार को रूस से अनुरोध किया कि वह यूक्रेन के एक गांव में 59 लोगों की जान लेने वाले एक मिसाइल हमले की जिम्मेदारी लेकर घटना की पारदर्शी जांच कराए और पीडि़तों को मुआवजा दिलाने के साथ इसके लिए जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय करे।

पांच अक्टूबर को इस हमले में 36 महिलाओं, 22 पुरुषों और एक आठ वर्षीय लड़के की मौत हो गई थी। हमला इतना भयावह था कि कई शवों के टुकड़े-टुकड़े हो गए और सभी मृतकों की पहचान करने में लगभग एक सप्ताह लग गया था।

यह भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: सात नवंबर से नहीं दिखा सकेंगे एग्जिट पोल, चुनाव आयोग ने लगाई रोक; इस डेट से मिलेगी मंजूरी