Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्लोरिडा में 17 लोगों की हत्याओं के दोषी के लिए फांसी की मांग, साल 2018 में दिया था वारदात को अंजाम

साल 2018 में फ्लोरिडा के एक स्कूल में 17 बच्चों की हत्या में दोषी पाए गए निकोलस क्रूज के खिलाफ फांसी की सजा मांगी गई है। दोषी के खिलाफ फांसी की मांग करते हुए कहा कि क्रूज ने एक सोची समझी साजिश के तहत बच्चों की हत्याओं को अंजाम दिया।

By AgencyEdited By: Amit SinghUpdated: Wed, 12 Oct 2022 02:55 AM (IST)
Hero Image
17 लोगों की हत्याओं के दोषी के लिए फांसी की मांग

फ्लोरिडा, एएफपी: साल 2018 में फ्लोरिडा के एक स्कूल में 17 बच्चों की हत्या में दोषी पाए गए निकोलस क्रूज के खिलाफ फांसी की सजा मांगी गई है। असिस्टेंट स्टेट अटॉर्नी माइकल सैट्ज दोषी के खिलाफ फांसी की मांग करते हुए कहा कि क्रूज ने एक सोची समझी साजिश के तहत बच्चों की हत्याओं को अंजाम दिया। जिसके चलते उसे फांसी दी जानी चाहिए।

कोर्ट में फांसी की सजी की मांग

कोर्ट ने क्रूज को हत्याओं का दोषी ठहराया है, लेकिन अभी यह करना है कि उसे मौत की सजा सुनाई जाती है या आजीवन कारावास। 14 फरवरी, 2018 को, तत्कालीन 19 वर्षीय क्रूज एक उच्च शक्ति वाली एआर -15 राइफल लेकर स्कूल गया। उन्हें एक साल पहले अनुशासनात्मक कारणों से निष्कासित कर दिया गया था। स्कूल में उसने नौ मिनट के भीतर 14 छात्रों और स्टाफ के तीन सदस्यों को मार डाला। जिसके बाद वो मौके से फरार हो गया।

दर्दनाक बचपन का दिया हवाला

वारदात के कुछ देर बाद पुलिस ने क्रूज को सड़क पर घूमते हुए गिरफ्तार कर लिया था। क्रूज का प्रतिनिधित्व करने वाली एक वकील मेलिसा मैकनील ने दोषी के बचाव में उसके दर्दनाक बचपन पर केंद्रित किया। उन्होंने तर्क दिया कि क्रूज एक विकार के साथ पैदा हुआ था। क्योंकि उसकी मां बेघर थी और उसने गर्भवती होने के दौरान शराब का अत्यधिक मात्रा में सेवन किया था। वह ड्रग्स का भी इस्तेमाल करती थी।

गोलीकांड ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया था, जिसके बाद देश में बंदूकों के इस्तेमाल पर नियंत्रण को लेकर बहस शुरू हो गई। क्योंकि क्रूज ने कानूनी तौर पर वह बंदूक खरीदी थी जिसे उसे उसकी मानसिक स्थिति के बावजूद दिया गया था। 24 मार्च, 2018 को, स्कूल की शूटिंग में बचे लोगों और पीड़ितों के माता-पिता से प्रेरित राष्ट्रव्यापी मार्च ने 1.5 मिलियन लोगों ने अमेरिका में सख्त बंदूक नियंत्रण कानूनों के बचाव में अब तक का सबसे बड़ा सार्वजनिक मतदान किया।