Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिलीपींस में अमेरिका ने तैनात किया मिसाइल सिस्टम, चीन की बढ़ी टेंशन; विदेश मंत्री ने उठाया मुद्दा

अमेरिकी मिसाइल सिस्टम ने चीन की टेंशन में इजाफा कर दिया है। दरअसल चीन के नजदीक फिलीपींस में अमेरिका ने अपना मिसाइल सिस्टम तैनात किया है। अब इस पर चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में अस्थिरता का माहौल हो सकता है। अमेरिका का कहना है कि सैन्य अभ्यास के लिए तैनाती की गई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
फिलीपींस में अमेरिकी मिसाइल सिस्टम ने बढ़ाई चीन की टेंशन।

एपी, मनीला। अमेरिका ने फिलीपींस में मध्यम दूरी की मिसाइल प्रणाली की तैनाती की है। इसे लेकर चीन की चिंता बढ़ गई और उसने इस पर सख्त आपत्ति दर्ज कराई है। हालांकि, मनीला के वरिष्ठ राजनयिक ने शुक्रवार को चीनी समकक्ष से कहा कि यह तैनाती अस्थायी है।

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप या कमला हैरिस… अगर अमेरिका में आज हो चुनाव तो कौन मारेगा बाजी? सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे

चिंता की कोई बात नहीं

फिलीपींस के विदेश मंत्री एनरिक मनालो ने कहा कि चीनी समकक्ष वांग यी ने पिछले महीने लाओस में हुई बातचीत के दौरान अमेरिकी मिसाइल प्रणाली की तैनाती को लेकर चिंता जाहिर की थी। मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि इसके लिए चिंता की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि चीन की चिंता यह है कि इसके कारण क्षेत्र में अस्थिरता का माहौल हो सकता है। मैं इस बात से सहमत नहीं हूं।

सैन्य अभ्यास के लिए मिसाइल की तैनाती

अमेरिकी सेना ने अप्रैल में कहा था कि जमीन से मार करने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल प्रणाली उन्होंने फिलीपींस भेजी है। यह मिसाइल-6 के साथ ही टामहाक लैंड अटैक मिसाइल लांच करने में सक्षम है। उन्होंने कहा था कि यह फिलीपींस के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए तैनात की गई है, लेकिन अभ्यास के दौरान इसका उपयोग नहीं किया गया। हालांकि, फिलीपींस की सेना ने कहा है कि इस मिसाइल प्रणाली को अगले महीने देश से बाहर ले जाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं थाईलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री, परिवार की तीसरी सदस्य जो बनेंगी पीएम