Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: वैश्विक मुद्दों को सुलझाने के लिए आगे आएं 'धर्म गुरु', प्रख्यात जैन आचार्य लोकेश मुनि ने की अपील

Americaएक प्रख्यात जैन धार्मिक नेता ने कहा है कि विश्व के प्रमुख धर्मों और आस्थाओं के धर्म गुरुओं से वैश्विक मुद्दों को सुलझाने के लिए आगे आने का निवेदन किया है। आचार्य लोकेश मुनि ने 14 से 18 अगस्त तक शिकागो में 2023 विश्व धर्म संसद से पहले एक साक्षात्कार में न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया यही संदेश मैं शिकागो ले जा रहा हूं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 13 Aug 2023 11:41 AM (IST)
Hero Image
प्रख्यात जैन आचार्य लोकेश मुनि (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। एक प्रख्यात जैन धार्मिक नेता ने कहा है कि विश्व के प्रमुख धर्मों और आस्थाओं के नेता से विनती कि है की वह सभी वैश्विक मुद्दों को सुलझाने के लिए आगे आएं। उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान में मानवता के सामने मौजूद यूक्रेन युद्ध जैसी प्रमुख चुनौतियों को हल करने और स्थायी शांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और विवादों को सुलझाने के लिए बातचीत और कूटनीति की वकालत कर सकते है।

आचार्य लोकेश मुनि ने 14 से 18 अगस्त तक शिकागो में 2023 विश्व धर्म संसद से पहले एक साक्षात्कार में न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, "यही संदेश मैं शिकागो ले जा रहा हूं।"

इस कार्यक्रम में 80 देशों के लगभग 10,000 धार्मिक नेता भाग ले रहे हैं। वह विश्व के उन कुछ नेताओं में से एक हैं जिन्हें पूर्ण सत्र के दौरान बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा, "समय आ गया है कि विश्व नेता एक शांतिपूर्ण और समृद्ध समाज और विश्व के लिए एक रोडमैप तैयार करें।"

विवादों को बातचीत से किया जा सकता है हल

उन्होंने कहा कि विश्व के प्रमुख धर्मों और आस्थाओं के नेता वर्तमान में मानवता के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों को हल करने और यूक्रेन में युद्ध के समय स्थायी शांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, "युद्ध, हिंसा और आतंक मानवता के सामने आने वाली किसी भी समस्या का समाधान नहीं है, जैन नेता ने कहा कि सभी मतभेदों और विवादों को बातचीत से हल किया जा सकता है।"

युद्ध हमेशा बातचीत से खत्म होते हैं- लोकेश मुनि 

उन्होंने यूक्रेन में युद्ध के संदर्भ में कहा कि वर्षों के युद्ध के बाद भी यह बातचीत से ही समाप्त होगा तो फिर इंतजार क्यों करें? अभी से बातचीत और कूटनीति शुरू करें। उन्होंने आगे कहा, “संवाद युद्ध को समाप्त करने की कुंजी है। लोकेश मुनि ने कहा, ''मैं इस मुद्दे को अगले सप्ताह विश्व धर्म संसद के दौरान इस मुद्दे को उठाने की योजना बना रहा हूं।''