Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Travel Advisory: 'इराक की यात्रा न करें...', अमेरिका ने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

US Travel Advisory इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण क्षेत्रीय तनाव बढ़ गए हैं जिसके कारण अमेरिका ईरान समर्थित समूहों की गतिविधियों को लेकर सतर्क है। अमेरिकी कर्मियों और हितों के खिलाफ बढ़ते सुरक्षा खतरों के कारण अमेरिकी दूतावास ने इराक की यात्रा न करने की एडवाइजरी जारी की है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Mon, 23 Oct 2023 07:55 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के लोगों के खिलाफ बढ़ते सुरक्षा खतरों के बाद अमेरिका ने दी इराक यात्रा को लेकर एडवाइजरी (फाइल फोटो)

एएनआई, वाशिंगटन। US Travel Advisory: इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से इराक और सीरिया में अमेरिकी सेना के खिलाफ हमलों में वृद्धि हुई है। यह तनाव फलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला करने के बाद शुरू हुआ, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इस जंग के कारण क्षेत्रीय तनाव भी बढ़े हैं और इसी कारण से अमेरिका ईरान समर्थित समूहों की गतिविधि के लिए सतर्क है।

युद्ध गहराने के कारण अमेरिका ने पहले भी नागरिकों को इराक की यात्रा से बचने की सलाह दी थी। वहीं अब अमेरिकी कर्मियों और हितों के खिलाफ बढ़ते सुरक्षा खतरों के बाद अमेरिकी विदेश विभाग ने इराक के लिए अपनी यात्रा सलाह को 'लेवल 4: यात्रा न करें' में अपडेट किया है।

विदेश विभाग ने रविवार को ट्रैवल एडवाइजरी जारी करते हुए बयान में कहा कि आतंकवाद, अपहरण, सशस्त्र संघर्ष, नागरिक अशांति और मिशन इराक की अमेरिकी नागरिकों को सहायता प्रदान करने की सीमित क्षमता के कारण इराक की यात्रा न करें।

अमेरिका के विदेश विभाग ने बयान जारी कर दी चेतावनी 

विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी कर्मियों और हितों के खिलाफ बढ़ते सुरक्षा खतरों के कारण अमेरिकी दूतावास बगदाद और अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास एरबिल से पात्र परिवार के सदस्यों और गैर-आपातकालीन अमेरिकी सरकारी कर्मियों के प्रस्थान के आदेश के बाद यह सलाह दी गई।

यह भी पढ़ें- इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के 2 ठिकानों पर किया हवाई हमला, यरुशलम की ओर रॉकेट लॉन्च करने की बना रहे थे योजना

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा में हर तरफ पड़ी है लाश ही लाश... इजरायली सेना इन पांच करण से नहीं कर रही जमीनी हमला