Move to Jagran APP

US 2020 Election Case: डोनाल्ड ट्रंप ने अदालत में खुद को बताया निर्दोष, बोले- यह अमेरिका के लिए बहुत दुखद दिन

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के चुनाव को पलटने की कोशिश के आरोपी ठहराए जाने के बाद कहा कि यह अमेरिका के लिए बहुत दुखद दिन है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2020 के चुनावी साजिश के आरोपों का सामना कर रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मंगलवार को 2020 के चुनाव परिणाम को पलटने की कोशिश के लिए आरोप लगाए गए।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 04 Aug 2023 03:08 AM (IST)
Hero Image
कोर्ट में पेश होने वाशिंगटन पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन, रायटर्स। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के चुनाव को पलटने की कोशिश के आरोपी ठहराए जाने के बाद कहा कि यह अमेरिका के लिए बहुत दुखद दिन है। उन्होंने अदालत में खुद को निर्दोष बताया।

आरोपों पर क्या बोले ट्रंप?

अदालत की सुनवाई के बाद न्यू जर्सी लौटने से पहले ट्रंप ने कहा कि यह एक राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी का उत्पीड़न है। अमेरिका में ऐसा कभी नहीं होना चाहिए। वहीं, इस मामले में अगली सुनवाई 28 अगस्त को होगी।

ट्रंप पर क्या है आरोप?

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप पर राजनीतिक लाभ के लिए सरकारी शक्ति का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। डोनाल्ड ट्रंप 2020 के चुनावी साजिश के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

अदालत में पेश हुए ट्रंप

इस मामले में आज उनकी वाशिंगटन संघीय अदालत में पेशी होनी थी, जिसके लिए वह वाशिंगटन संघीय अदालत पहुंचे थे। डोनाल्ड ट्रंप पर बीते मंगलवार को चार महीने में तीसरी बार आपराधिक आरोप लगाए गए। वह कई मामलों में अदालती कार्यवाही का सामना कर रहे हैं।

मामले पर क्या बोले थे ट्रंप?

इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने सुना है कि वकील जैक स्मिथ उनके खिलाफ अभियोग की घोषणा करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, मैंने सुना है कि वकील जैक स्मिथ आपके पसंदीदा राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार पर एक और फर्जी अभियोग लगाएगा।

उम्मीदवार की रेस में ट्रंप सबसे आगे

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप दो मामलों में आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं। वह अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभियान चला रहे हैं। जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार, अपनी कानूनी परेशानियों के बावजूद, ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार में सबसे आगे हैं।

ट्रंप समर्थकों ने व्हाइट हाउस पर बोला था हमला

विशेष वकील स्मिथ उन आरोपों की जांच कर रहे हैं, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप और उनके सहयोगियों ने 2020 के चुनाव में डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन की जीत को पलटने की कोशिश की थी। ट्रंप के समर्थकों ने छह जनवरी, 2021 को व्हाइट हाउस पर धावा बोला था।