Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Donald Trump: नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे के लिए डोनाल्ड ट्रम्प पहुंचे अदालत, गवाह माइकल कोहेन ने बनाई दूरी

डोनाल्ड ट्रम्प अपने नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे को लेकर कोर्टहाउस पहुंचे। हालांकि इस दौरान ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन मौजूद नहीं थे। कोहेन ने सोमवार को X (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि वह ट्रंप को कोई चकमा नहीं दे रहे है। उन्होंने कहा कि उनकी मेडिकल कंडिशन ठीक नहीं है। लेकिन दर्द जैसे ही ठीक हो जाएगा वह गवाही के लिए कोर्ट में पेश हो जाएंगे।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Tue, 17 Oct 2023 08:27 PM (IST)
Hero Image
नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे के लिए डोनाल्ड ट्रम्प पहुंचे अदालत (Image: AP)

एपी, न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क में नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे को लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोर्टहाउस पहुंचे। इस मामले में इस बार ट्रंप के साथ उनके स्टार गवाह माइकल कोहेन मौजूद नहीं थे। ट्रंप ने ट्रायल के पहले तीन दिन 2 से 4 अक्टूबर तक कोर्ट हाउस में हिस्सा लिया। बता दें की ट्रंप के पूर्व वकील कोहेन एक हफ्ते तक कोर्टहाउस से दूर रहेंगे।

कोहेन ने सोमवार को X (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि वह ट्रंप को कोई चकमा नहीं दे रहे है। उन्होंने कहा कि उनकी मेडिकल कंडिशन ठीक नहीं है। लेकिन, दर्द जैसे ही ठीक हो जाएगा वह गवाही के लिए कोर्ट में पेश हो जाएंगे। कोहेन ने आगे कहा कि मैं गवाही दूंगा, तो मुझे यकीन है कि डोनाल्ड उपस्थित होंगे।

ट्रम्प और उनके बेटे एरिक पर आरोप

ट्रम्प और उनके बेटे एरिक और डॉन जूनियर पर आरोप लगा है कि वर्षों तक ट्रम्प संगठन की अचल संपत्ति और वित्तीय संपत्तियों के मूल्य को बढ़ाकर धोखाधड़ी की थी। हालांकि, ट्रम्प ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सरे से इनकार कर दिया है।

उन्होंने कहा कि उनकी संपत्तियों का वास्तव में कम मूल्यांकन किया गया था। अटॉर्नी जनरल ने 2019 में ट्रम्प की जांच शुरू की थी। अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर मंगलवार को ट्रंप ने कहा कि 'अमेरिका ऐसा नहीं होने दे सकता। हमारी कानूनी व्यवस्था भ्रष्ट और टूटी हुई है! इससे पहले ट्रम्प ने दावा किया था कि वॉल स्ट्रीट बैंकों को ब्याज के साथ, बिना किसी चूक के पूरी तरह से भुगतान किया गया है।

कई बड़ी आपराधिक कार्यवाही का सामना कर रहे ट्रंप

नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे को लेकर पहले भी ट्रंप ने सफाई देते हुए कहा है कि 'मैं अपने नाम और प्रतिष्ठा के लिए लड़ने के लिए कल सुबह कोर्ट जा रहा हूं। यह पूरा मामला एक दिखावा है।'

बता दें कि ट्रम्प को आने वाले महीनों में कई बड़ी आपराधिक कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा। उन्हें वाशिंगटन में एक संघीय न्यायाधीश के सामने पेश होना है। इसके बाद वह आपराधिक गुप्त धन के आरोप में वापस न्यूयॉर्क राज्य अदालत में पेश होंगे। फिर दस्तावेजों को गलत तरीके से संभालने के आरोप में ट्रंप फ्लोरिडा संघीय अदालत का रुख करेंगे। यहीं नहीं ट्रंप को 2020 के चुनाव परिणामों को अपने पक्ष में बदलने की कोशिश के आरोप में जॉर्जिया की अदालत में भी जवाब देना होगा।

यह भी पढ़े: US: कानूनी पचड़े में फिर फंसे डोनाल्ड ट्रंप, अब अपने नाम और प्रतिष्ठा के लिए अदालत का करेंगे रुख

यह भी पढ़े: डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किलें! देश में चुनाव पलटने के प्रयासों को लेकर गुरुवार को करेंगे आत्मसमर्पण