Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लंबे समय से Donald Trump को मारने की फिराक में था हमलावर, FBI का खुलासा- हमले से पहले 60 बार बाइडन के बारे में किया सर्च

Donald Trump पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुई गोलीबारी को लेकर जांच एजेंसी एफबीआई ने बुधवार को बड़ा खुलासा किया है। पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में ट्रंप की हत्या का प्रयास करने वाले बंदूकधारी ने इस घटना को बड़ा अवसर मानकर गोलीबारी की थी। पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के शूटर ने बटलर में एक आउटडोर रैली में ट्रंप पर गोलियां चलाईं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
Donald Trump ट्रंप पर हुए हमले पर हुआ खुलासा।

एजेंसी, वाशिंगटन। अमेरिका में बीते महीने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुई गोलीबारी को लेकर जांच एजेंसी एफबीआई ने बुधवार को बड़ा खुलासा किया है। पेंसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में ट्रंप की हत्या का प्रयास करने वाले बंदूकधारी ने इस घटना को "बड़ा अवसर" मानकर गोलीबारी की थी।

शूटर लंबे समय से इंतजार में था

अल-जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के शूटर ने बटलर में एक आउटडोर रैली में ट्रंप पर गोलियां चलाईं। ट्रंप पर हमला करने के लिए शूटर लंबे समय से इंतजार में था। हमले में ट्रंप के कान पर गोली लगी थी।

बड़ी सभा पर हमला करने का किया था प्रयास

सूत्रों के हवाले से न्यूयॉर्क पोस्ट ने रिपोर्ट दी कि शूटर थॉमस मैथ्यू क्रुक्स बटलर फार्म शो ग्राउंड में मंच से 130 गज की दूरी पर एक विनिर्माण संयंत्र की छत पर बैठा था। एफबीआई अधिकारियों के अनुसार, 20 वर्षीय थॉमस क्रुक्स ने जुलाई में पेंसिल्वेनिया की रैली में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को निशाना बनाने से पहले कई बार बड़ी सभा पर हमला करने का प्रयास किया था। 

बाइडन के बारे में 60 बार किया सर्च

एफबीआई अधिकारियों ने कहा कि थॉमस क्रुक्स ने ट्रंप की रैली के लिए पंजीकरण करने से पहले ट्रंप और उनके तत्कालीन प्रतिद्वंद्वी, डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन के बारे में जानकारी के लिए 60 से अधिक बार खोज की थी। अल-जज़ीरा के अनुसार, पश्चिमी पेंसिल्वेनिया में एफबीआई के शीर्ष अधिकारी केविन रोजेक ने बुधवार को संवाददाताओं को एक टेलीफोन ब्रीफिंग में कहा,

हमने देखा कि कुछ घटनाओं पर हमले की योजना बनाने के लिए शूटर ने एक निरंतर, विस्तृत प्रयास किया था और उसने मौका देखते ही हमला किया।

बता दें कि ट्रंप पर हमले के बाद सीक्रेट सर्विस के निशानेबाजों ने क्रूक्स को गोली मारी थी और बाद में एक एआर-स्टाइल राइफल बरामद की गई थी।