Move to Jagran APP

मैं IVF का जनक हूं, महिलाओं के सम्मेलन में ट्रंप ने किया बड़ा दावा; प्रचार प्रवक्ता ने कहा- यह मजाक है

इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आईवीएफ और प्रजनन के अधिकार बड़े मुद्दे हैं। इस मामले में कमला हैरिस को ट्रंप से अधिक समर्थन मिल रहा है। यही वजह है कि अब ट्रंप महिला मतदाताओं को रिझाने में जुटे हैं। उन्होंने महिलाओं के सम्मेलन में कहा कि वे आईवीएफ को निशुल्क करने का समर्थन करेंगे। पांच नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 17 Oct 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। ( फोटो- रॉयटर्स)

रॉयटर्स, वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और मौजूदा रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपने आपको आईवीएफ का जनक बताया। बुधवार को महिला मतदाताओं के एक टाउन हाल में उन्होंने यह दावा किया। हालांकि बाद में ट्रंप के चुनाव अभियान से जुड़े लोगों ने ट्रंप के बयान को मजाक बताया।

ट्रंप ने महिलाओं को यह भी बताने की कोशिश की कि वह प्रजनन से जुड़े मुद्दों पर उन पर भरोसा कर सकती हैं। जॉर्जिया में फॉक्स न्यूज के महिला सम्मेलन में ट्रंप ने कहा कि मैं आईवीएफ के बारे में बात करना चाहता हूं। मैं आईवीएफ का जनक हूं।

मैं आईवीएफ के पक्ष में हूं: ट्रंप

प्रजनन मामलों में रिपब्लिकन पार्टी को रूढ़िवादी माना जाता है। यही वजह है कि प्रजनन उपचार से जुड़ी कुछ प्रतिबंधों को के बारे में अमेरिकी महिलाएं चिंतित हैं। हालांकि ट्रंप ने आईवीएफ प्रक्रिया के बारे में अपनी पार्टी के समर्थन की बात कही है।

ट्रंप ने कहा कि हम आईवीएफ के पक्ष में हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, निषेचन पूरी तरह से हो... यह हमारी मंशा है। मगर डेमोक्रेट्स ने इस पर हमले का प्रयास किया है। हम आईवीएफ पर उनसे (डेमोक्रेट्स) ज्यादा आगे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने सम्मलेन में यह भी वादा किया कि वे आईवीएफ को निःशुल्क बनाने का समर्थन करेंगे।

ट्रंप ने मजाक में की टिप्पणी

ट्रंप के चुनाव अभियान के प्रवक्ता कैरोलिन लेविट ने कहा, "यह राष्ट्रपति ट्रंप ने मजाक में टिप्पणी की। दरअसल, वे आईवीएफ के बारे में एक सवाल का उत्साहपूर्वक जवाब दे रहे थे। ट्रंप प्रजनन से जुड़े मामलों का दृढ़ता से समर्थन करते हैं।" उधर, डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा कि वास्तविकता यह है कि इस मुद्दे पर उनके (ट्रंप) काम अमेरिका में महिलाओं और परिवारों के लिए बेहद खतरनाक रहे हैं।

महिलाओं में हैरिस की लोकप्रियता अधिक

इसी सप्ताह रॉयटर्स/इप्सोस ने एक पोल जारी किया। इसके मुताबिक अमेरिका में 49 फीसदी महिलाएं हैरिस का समर्थन करती हैं। वहीं डोनाल्ड ट्रंप को 40 फीसदी महिलाओं का समर्थन प्राप्त है। पोल से यह भी पता लगता है कि प्रजनन अधिकारों के मामले में अमेरिकी महिलाएं रिपब्लिकन के मुकाबले डेमोक्रेट्स पर अधिक भरोसा करती हैं।

डेमोक्रेट्स को बताया दुश्मन

ट्रंप ने 'भीतर से दुश्मन' टाउन हॉल में अपने राजनीतिक विरोधियों पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने डेमोक्रेट्स को बेहद खतरनाक बताया। ट्रंप ने कहा कि डेमोक्रेट्स देश के अंदर मौजूद दुश्मन हैं। यह भी सुझाव दिया कि कट्टरपंथी-वामपंथियों से निपटने के लिए नेशनल गार्ड या सेना को तैनात किया जा सकता है। इस बीच ट्रंप के पूर्व सलाहकारों ने बताया कि अपने राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान उन्होंने लोगों के प्रदर्शन को दबाने की खातिर सेना के इस्तेमाल की बार-बार मंशा जताई थी।

यह भी पढ़ें: 'अच्छा होगा... कोई महिला राष्ट्रपति बनेगी', कमला हैरिस के समर्थन में खुलकर उतरे एआर रहमान

यह भी पढ़ें: ट्रंप पर फ‍िर होने वाला था हमला! रैली वाली जगह से पुल‍िस ने शख्‍स को क‍िया ग‍िरफ्तार; प‍िस्‍टल-कारतूस बरामद