Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इजरायल हमास युद्ध के बीच बेंजामिन नेतन्याहू से मिले डोनाल्ड ट्रंप, गर्मजोशी से मिलाए हाथ; देखें वीडियो

डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। मुस्कुराते हुए ट्रंप ने गर्मजोशी के साथ नेतन्याहू से हाथ मिलाया। नेतन्याहू ने उस समय ट्रंप को नाराज कर दिया था जब उन्होंने 2020 के चुनाव में ट्रंप पर जीत के लिए बाइडन को बधाई दी थी। बैठक को दोनों नेताओं की ओर से संबंध सुधारने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 27 Jul 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
इजरायल हमास युद्ध के बीच बेंजामिन नेतन्याहू से मिले डोनाल्ड ट्रंप

 एपी, वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। मुस्कुराते हुए ट्रंप ने गर्मजोशी के साथ नेतन्याहू से हाथ मिलाया। लगभग चार वर्षों में दोनों नेताओं की यह पहली बैठक थी। वहीं नेतन्याहू ने ट्रंप से मिलने से पहले जो बाइडन और कमला हैरिस से भी मुलाकात की।

ट्रंप इजरायल हमास युद्ध को लेकर नेतन्याहू पर कई बार निशाना साध चुके हैं। नेतन्याहू ने उस समय ट्रंप को नाराज कर दिया था जब उन्होंने 2020 के चुनाव में ट्रंप पर जीत के लिए बाइडन को बधाई दी थी। शुक्रवार की बैठक को दोनों नेताओं की ओर से संबंध सुधारने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।

ट्रंप ने फ्लोरिडा के पाम बीच स्थित अपने मार-ए-लागो एस्टेट पर इजरायली नेता का स्वागत किया। नेतन्याहू की अमेरिका यात्रा के पांचवें दिन दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। नौ महीने पहले हमास के साथ इजरायल का युद्ध शुरू होने के बाद यह नेतन्याहू की पहली विदेश यात्रा है।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को इजरायली प्रधान मंत्री की मेजबानी करते समय बेंजामिन नेतन्याहू के साथ अपने घनिष्ठ संबंधों का जिक्र किया और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पर गाजा युद्ध के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा को उनके फ्लोरिडा रिसॉर्ट, मार-ए-लागो में मुलाकात की।