Move to Jagran APP

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप या कमला हैरिस... किसकी तरफ है भारतवंशियों का झुकाव? सर्वे में आया सामने

US प्रेसिडेंट इलेक्शन में अब काफी कम समय बचा हुआ है। इस बीच दोनों उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान पर अपनी पूरी ताकत लगा दी है। रिसर्च और एनालिटिक्स फर्म यूजीओवी के साथ साझेदारी में कार्नेगी एंडोमेंट फार इंटरनेशनल पीस द्वारा किए गए सर्वे में कहा गया है कि भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी के पीछे अब भी खड़े हैं लेकिन रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की ओर उनका झुकाव बढ़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 28 Oct 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
US Presidential Election: 5 नवंबर को होने हैं राष्ट्रपति पद के चुनाव (फाइल फोटो)
पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिकी चुनाव में लगभग एक सप्ताह का समय बचा है। इस बीच सामने आया सर्वे डेमोक्रेट्स के लिए चेतावनी का संकेत दे रहा है। इसमें कहा गया है कि अमेरिका में भारतीय-अमेरिकियों का पार्टी के प्रति लगाव कम हो रहा है।

रिसर्च और एनालिटिक्स फर्म यूजीओवी के साथ साझेदारी में कार्नेगी एंडोमेंट फार इंटरनेशनल पीस द्वारा किए गए सर्वे में कहा गया है कि भारतीय-अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी के पीछे अब भी खड़े हैं, लेकिन रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की ओर उनका झुकाव बढ़ रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, यह विश्लेषण 18 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच आनलाइन सर्वे पर आधारित है। अमेरिका में भारतीय मूल के 52 लाख से अधिक लोग रहते हैं। सर्वे में शामिल 61 प्रतिशत भारतवंशियों ने कहा कि वह कमला हैरिस (Kamala Harris) को वोट करेंगे।

वहीं, 32 प्रतिशत ने डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन की बात कही। इसमें कहा गया है कि ट्रंप को वोट देने वालों की हिस्सेदारी में मामूली बढ़ोतरी देखी गई है। दूसरी ओर 67 प्रतिशत भारतीय-अमेरिकी महिलाएं कमला हैरिस को वोट देने का इरादा रखती हैं, जबकि 53 प्रतिशत पुरुषों का कहना है कि उनकी योजना कमला हैरिस को वोट देने की है।

वहीं, 22 फीसदी महिलाएं डोनाल्ड ट्रंप को वोट देने का इरादा रखती हैं, जबकि 39 फीसदी पुरुष उनके लिए मतदान करने की योजना बना रहे हैं।

वहीं, एक अन्य सर्वे के अनुसार, अमेरिकी मतदाता राष्ट्रपति चुनाव में राजनीतिक हिंसा की आशंका, चुनाव परिणामों को पलटने के प्रयास और लोकतंत्र के लिए इसके व्यापक प्रभाव आदि को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं।

ट्रंप ने तीसरे विश्व युद्ध को रोकने की खाई कसम

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंसिल्वेनिया में उपराष्ट्रपति हैरिस पर हमला बोलते हुए कहा कि अगर वह निर्वाचित हुईं, तो तीसरा विश्व युद्ध कराएंगी। वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग जैसे वैश्विक नेताओं से निपटने में अप्रभावी साबित होंगी।

ट्रंप ने तीसरे विश्व युद्ध को रोकने की कसम खाई और दावा किया कि देश इसके इतना करीब कभी नहीं रहा। उन्होंने डेट्राइट में मुसलमानों के एक समूह से मुलाकात की। उन्होंने तर्क दिया कि वह मुस्लिम मतदाताओं के समर्थन के हकदार हैं, क्योंकि वह संघर्षों को समाप्त करेंगे और पश्चिम एशिया में शांति लाएंगे।

कमला जीतीं तो छिड़ जाएगी जंग

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान में दो सप्ताह से भी कम समय बचा है। इस बीच, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंसिल्वेनिया में उपराष्ट्रपति हैरिस पर बड़ा हमला बोला है।

ट्रंप ने कहा कि अगर कमला हैरिस निर्वाचित हुईं, तो तीसरा विश्व युद्ध कराएंगी। वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग जैसे वैश्विक नेताओं से निपटने में अप्रभावी साबित होंगी। उन्हें राष्ट्रपति बनाना लाखों लोगों के जीवन के साथ जुआ खेलना होगा।

यह भी पढ़ें- US Elections: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इमिग्रेशन बना है अहम मुद्दा, ट्रंप और कमला हैरिस ने एक-दूसरे पर जमकर साधा निशाना