Move to Jagran APP

US: ट्रंप को करना पड़ रहा 40 आरोपों का सामना, गोपनीय दस्तावेज मामले में खुद को बताया निर्दोष

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गोपनीय दस्तावेज मामले में खुद पर लगे आरोपों को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि वे निर्दोष हैं। ट्रम्प को दस्तावेज मामले में अब 40 आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। अप्रैल में ट्रम्प आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले वर्तमान या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए जब उन्हें न्यूयॉर्क राज्य की अदालत में दोषी ठहराया गया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 05 Aug 2023 06:10 AM (IST)
Hero Image
ट्रम्प ने गोपनीय दस्तावेज मामले में खुद पर लगे आरोपों को बताया गलत

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद गोपनीय दस्तावेजों को संभालने से संबंधित तीन नए आरोपों में शुक्रवार को खुद को निर्दोष बताया। 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे ट्रम्प ने 10 अगस्त को तीन अतिरिक्त आरोपों पर अपने आक्षेप के लिए फ्लोरिडा संघीय अदालत में उपस्थित होने का अपना अधिकार भी छोड़ दिया।

यह कार्रवाई ट्रम्प के वाशिंगटन में संघीय अदालत में पेश होने के एक दिन बाद हुई, जिसमें उन्होंने अलग-अलग आरोपों में दोषी नहीं होने की दलील दी कि उन्होंने 2020 के चुनाव में अपनी हार को पलटने की कोशिश करने के लिए एक अवैध साजिश रची थी।

ट्रंप को करना पड़ रहा 40 आरोपों का  सामना

  • पिछले महीने मूल रूप से 37 मामलों में संकेत दिए जाने के बाद ट्रम्प को दस्तावेज़ मामले में अब 40 आरोपों का सामना करना पड़ रहा है।
  • उनके सेवक वॉल्ट नौटा भी नए आरोपों का सामना कर रहे हैं।
  • अभियोजकों ने पिछले सप्ताह एक अधिक्रमण अभियोग में मामले में एक तीसरे प्रतिवादी और ट्रम्प  के एक अन्य कर्मचारी कार्लोस डी ओलिवेरा को भी जोड़ा। 
  • शुक्रवार को यह स्पष्ट नहीं था कि नौटा और डी ओलिवेरा 10 अगस्त को अपनी याचिका दायर करने के लिए अदालत में उपस्थित होंगे या नहीं। 

गोपनीय दस्तावेज में क्या था?

अभियोजकों ने ट्रम्प पर देश के सबसे गुप्त रहस्यों वाले सैकड़ों दस्तावेज, जिसमें अमेरिका के परमाणु कार्यक्रम और सैन्य योजनाओं के बारे में विवरण भी शामिल है, लेने और उन्हें फ्लोरिडा के पाम बीच में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में बेतरतीब ढंग से संग्रहीत करने का आरोप लगाया। अभियोग के अनुसार, ट्रम्प ने उन लोगों को भी गोपनीय जानकारी दिखाई, जो इसे देखने के लिए अधिकृत नहीं थे।

नौटा और मार-ए-लागो के एक संपत्ति प्रबंधक डी ओलिवेरा पर दस्तावेजों को संघीय जांचकर्ताओं से छिपाने की कोशिश करने और सुरक्षा कैमरे के फुटेज सहित सबूतों को नष्ट करने का प्रयास करने का आरोप है।

अप्रैल में ट्रम्प आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले वर्तमान या पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए, जब उन्हें न्यूयॉर्क की अदालत में दोषी ठहराया गया था। उन पर एक पोर्न स्टार को गुप्त धन भुगतान को छुपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया था। हालांकि, उन्होंने खुद को निर्दोष बताया था।

मंगलवार को इस मामले में तीसरी बार की गई पूछताछ

2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हार को पलटने के ट्रम्प के प्रयासों के संबंध में मंगलवार को वाशिंगटन संघीय अदालत में उनसे तीसरी बार पूछताछ की गई। उस मामले और दस्तावेज मामले की पैरवी विशेष वकील जैक स्मिथ द्वारा की जा रही है।

जॉर्जिया के फुल्टन काउंटी में अभियोजक भी उस राज्य में 2020 के चुनाव में हार को पलटने के लिए ट्रम्प के प्रयासों की जांच कर रहे हैं और 18 अगस्त तक चार्ज लगाने के फैसले की घोषणा करने की उम्मीद है।