Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Trump Rally Firing: ट्रंप की पार्टी 'रिपब्लिकन' से है हमलावर का नाता, 20 साल के थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने AR-15 राइफल से चलाई थी गोली

Donald Trump Rally Firing पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले हमलावर की पहचान हो गई है। 20 साल के थॉमस मैथ्यू क्रुक्स बेथेल पार्क पेन्सिल्वेनिया का निवासी था। घटनास्थल से एक AR -15 सेमी-ऑटोमेटिक राइफल बरामद की गई है। माना जा रहा है कि इसी राइफल से हमलावर ने ट्रंप पर गोली चलाने की कोशिश की होगी।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 14 Jul 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
20 साल के थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने चलाई थी गोली (Image: Internet)

वाशिंगटन, एएनआई। Donald Trump Rally Firing: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास करने वाले शूटर की पहचान हो गई है। ट्रंप पर गोली चलाने वाला 20 साल का थॉमस मैथ्यू क्रुक्स था। मैथ्यू ने पेन्सिल्वेनिया में ट्रंप के भाषण रैली के दौरान गोलियां चलाई थी, जिनमें से एक गोली ट्रंप के दाहिने कान के ऊपरी हिस्से को छूती हुई गुजर गई थी। इससे ट्रंप का कान खून से लथपथ हो गया था, हालांकि वह इस हमले में बाल-बाल बच गए। 

कौन था थॉमस मैथ्यू क्रुक्स?

  • ट्रंप पर गोली चलाने वाला: 20 साल का थॉमस मैथ्यू क्रुक्स।
  • कहां का था निवासी: बेथेल पार्क, पेनसिल्वेनिया का था निवासी,  बटलर रैली से लगभग 40 मील दक्षिण में स्थित ये जगह। 
  • हथियार क्या किए बरामद: घटनास्थल पर एक AR-15 बरामद किया गया।
  • मौत: क्रूक्स के सिर में गोली मारी गई। 

कहां बैठ कर चलाई थी गोली?

न्यूयॉर्क पोस्ट के सूत्रों के हवाले से पता चला है कि थॉमस मैथ्यू ने 130 गज की दूरी पर स्थित एक विनिर्माण संयंत्र की छत पर बैठ कर ट्रंप पर गोली चलाई थी। अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर्स ने उसके सिर पर गोली मारी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने घटनास्थल से एक AR-15 राइफल बरामद की। यू.एस. सीक्रेट सर्विस के बयान के अनुसार, गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना की जांच की जा रही है। 

रिपब्लिकन पार्टी से था हमलावर?

संघीय जांच ब्यूरो ने रविवार को एक बयान में बताया कि थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के मतदाता रिकॉर्ड के अनुसार, क्रूक्स एक रजिस्टर्ड रिपब्लिकन था। बता दें कि ट्रंप भी रिपब्लिकन पार्टी के नेता हैं। 

यह भी पढ़ें: Trump Rally Firing: खूनी रहा है अमेरिका का इतिहास, ट्रंप से पहले इन पूर्व राष्ट्रपतियों पर हो चुका है हमला; 4 तो गंवा चुके जान

यह भी पढ़ें: Donald Trump Attack: 'गोली मेरे कान को चीरकर... बहुत खून बहा' हमले पर डोनाल्ड ट्रंप की आई पहली प्रतिक्रिया