Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Presidential Election: 'मुझ पर लगे झूठे अभियोगों से अश्वेत लोगों का समर्थन बढ़ा', ट्रंप ने राजनीतिक उत्पीड़न का लगाया आरोप

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को दावा किया कि उनके चार आपराधिक अभियोगों ने अश्वेत अमेरिकियों के बीच उनके समर्थन को बढ़ाया है। ट्रंप का तर्क है कि वह राजनीतिक उत्पीड़न का शिकार हैं हालांकि इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि राष्ट्रपति जो बाइडन या व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने उनके खिलाफ आरोप दायर करने को प्रोत्साहन दिया हो।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 24 Feb 2024 04:53 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फोटो- एपी)

एपी, कोलंबिया। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को दावा किया कि उनके चार आपराधिक अभियोगों ने अश्वेत अमेरिकियों के बीच उनके समर्थन को बढ़ाया है। ट्रंप का तर्क है कि वह राजनीतिक उत्पीड़न का शिकार हैं, हालांकि इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि राष्ट्रपति जो बाइडन या व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने उनके खिलाफ आरोप दायर करने को प्रोत्साहन दिया हो।

ट्रंप ने अपनी तुलना नवलनी से की 

इससे पहले ट्रंप ने अपनी तुलना रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी से की थी, जिनकी क्रेमलिन नेता द्वारा जेल भेजे जाने के बाद सुदूर आर्कटिक जेल में मृत्यु हो गई थी। इस बीच ट्रंप फ्लोरिडा के एक न्यायाधीश से उस आपराधिक मामले को खारिज करने का आग्रह किया है, जिसमें उन पर गोपनीय दस्तावेजों को अवैध रूप से रखने का आरोप लगाया गया था। यह दावा करते हुए कि राष्ट्रपति की छूट उन्हें अभियोजन से बचाती है, हालांकि एक अलग मामले में संघीय अदालतों में इस तरह का तर्क विफल रहा है।

निक्की हेली ने लोगों को किया संबोधित

वहीं, ट्रंप के सामने बची एक मात्र प्रतिद्वंद्वी भारतवंशी निक्की हेली ने शुक्रवार को साउथ कैरोलिना में लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अब अमेरिका में सामान्य स्थिति वापस लाने का समय आ गया है। हमारे बच्चे यह जानने के हकदार हैं कि सामान्य कैसा महसूस होता है। जो बाइडन समर्थन नहीं करने वाले को फासीवादी कहते हैं और ट्रंप वर्मिन बुलाते हैं।