Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1 इंच की चूक... नहीं तो चली जाती ट्रंप की जान, रैली में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर ताबड़तोड़ गोलीबारी; छलनी हुआ कान

Donald Trump Rally Firing अमेरिकी राज्य पेन्सिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप पर गोलियां चलाई गई। यह गोली उनके कान को छूकर निकली जिससे वह घायल हो गए और उनका कान लहूलुहान हो गया। गोली लगने के बाद ट्रंप को खुद को बचाने के लिए मंच के नीचे झुकते नजर आ रहे हैं। देखिए कैसे बाल-बाल बच गए ट्रंप।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:16 AM (IST)
Hero Image
नहीं तो चली जाती ट्रंप की जान (Image: AGENCY)

ऑनलाइन डेस्क,  पेन्सिल्वेनिया। Donald Trump Rally Firing: 13 जुलाई के दिन पेनसिल्वेनिया के बटलर में डोनाल्ड ट्रंप अपना चुनावी रैली कर रहे थे। अचानक से एक गोली की आवाज आई और वो ट्रंप के कान को छूते हुए निकल गई। इस बीच ट्रंप भी समझ गए थे कि उनके साथ अचानक क्या हुआ है। वह अपने कान को छूते है और उनका हाथ पूरा लहूलुहान हो चुका होता है।

जांचकर्ताओं का कहना है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और संभावित रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या की कोशिश की गई थी। यह चौंकाने वाली घटना ऐसे समय पर हुई जब अमेरिका में इस साल के अंत में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले है। 

  • क्या हुआ: रैली के दौरान ट्रंप सीमा पार करने वालों की संख्या का चार्ट दिखा रहे थे, तभी एक गोली की आवाज सुनाई दी। ट्रंप ने बाद में सोशल मीडिया पर कहा कि एक गोली 'मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी।'
  • शूटर के बारे में हम क्या जानते हैं: दो अधिकारियों ने समाचार एजेंसी AP को बताया कि शूटर रैली में शामिल नहीं था और उसे यू.एस. सीक्रेट सर्विस एजेंटों ने मार गिराया। एपी के एक सूत्र के हवाले से पता चला है कि कानून प्रवर्तन ने घटनास्थल पर एक एआर-स्टाइल राइफल बरामद की।
  • बाइडन की प्रतिक्रिया: एक टेलीविजन संबोधन में, राष्ट्रपति ने कहा कि 'हम हमले की निंदा करते है।' व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि बाइडन ने ट्रम्प से फोन पर बात भी की।

हमले का वीडियो आया सामने

ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले का वीडियो सामने आया है, जिसमें एक रैली के दौरान अचानक गोलीबारी होने लगती है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे ट्रंप इस हमले में बाल-बाल बचे है। गोली उनके दाहिने कान को छूती हुई निकली। अगर यह गोली 2 सेंटीमीटर भी अंदर की तरफ होती तो ट्रंप की जान भी जा सकती थी। 

'ओह, फिर पकड़ लिया अपना कान'

वीडियो में साफ सुनाई दे रहा है कि ट्रंप रैली के दौरान अपना भाषण दे रहे थे। उसी बीच एक शख्स ताबड़तोड़ गोलियां चलाने लगता है। इस बीच ट्रंप ने कहा- ओह और अपना कान पकड़ लिया। वह तुंरत नीचे झुक जाते है, लेकिन गोलियां चलती रहती है। हमले के बाद ट्रंप ने कहा कि 'उन्हें ऐसा लगा था कि गोली उनके कान के आर-पार हो गई है।'

हमले के तुंरत बाद ट्रंप ने दिखाया गर्मजोशी

हमले के तुरंत बाद उनकी सुरक्षा के लिए पूरा काफिला पहुंच जाता है और ट्रंप को पूरी तरह से घेर लिया जाता है। इस बीच ट्रंप मंच पर फिर से खड़े होते है और अपनी जीत की मुट्टी बांधते हुए भीड़ की ओर गर्मजोशी से नारे लगाते हैं। इस बीच उनका आधा चेहरा खून से लाल-लाल हो जाता है। 

यह भी पढ़ें: Donald Trump Video: डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला, रैली में चली ताबड़तोड़ गोलियां; पूर्व राष्ट्रपति के कान से बहता दिखा खून

यह भी पढ़ें: Trump Rally Shooting: 'दोस्त पर हुए हमले से बहुत चिंतित हूं', ट्रंप पर गोलीबारी को लेकर पीएम मोदी ने जताया दुख