Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डोनाल्ड ट्रंप आज स्वीकार करेंगे राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी, संबोधन के साथ ही समाप्त होगा चार दिवसीय नेशनल कन्वेंशन

डोनाल्ड ट्रंप पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे।इसके बाद वह कन्वेंशन में रिपब्लिकन प्रत्याशी के रूप में अपना पहला भाषण देंगे। वहींडोनाल्ड के बेटे ट्रंप जूनियर ने अपने संबोधन में अपने पिता के साहस की तारीफ करते हुए उन्हें शेर दिल बताया। मिलवाकी में चल रहा रिपब्लिकन पार्टी का चार दिवसीय नेशनल कन्वेंशन गुरुवार को ट्रंप के संबोधन के साथ समाप्त हो जाएगा।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 18 Jul 2024 11:23 PM (IST)
Hero Image
रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। फोटोः रायटर।

एपी, मिलवाकी। रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कन्वेंशन के अंतिम दिन डोनाल्ड ट्रंप पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन औपचारिक रूप से स्वीकार करेंगे। इसके बाद वह कन्वेंशन में रिपब्लिकन प्रत्याशी के रूप में अपना पहला भाषण देंगे।

इससे पहले स्थानीय समयानुसार बुधवार को कन्वेंशन में अमेरिकी सीनेटर जेडी वेंस ने रिपब्लिकन पार्टी का उपराष्ट्रपति पद का नामांकन स्वीकार किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि वह उपराष्ट्रपति चुने गए तो कामकाजी वर्ग के लिए करेंगे काम।

डोनाल्ड के बेटे ने पिता को बताया शेर दिल

वहीं, डोनाल्ड के बेटे ट्रंप जूनियर ने अपने संबोधन में अपने पिता के साहस की तारीफ करते हुए उन्हें शेर दिल बताया। मिलवाकी में चल रहा रिपब्लिकन पार्टी का चार दिवसीय नेशनल कन्वेंशन (आरएनसी) गुरुवार को ट्रंप के संबोधन के साथ समाप्त हो जाएगा। वह कन्वेंशन के पहले तीनों दिन कान में सफेद बैंडेज लगाए मौजूद रहे।

मेरी पत्नी भी दक्षिण एशियाई प्रवासियों की बेटीः जेडी वेंस

जेडी वेंस ने देश के विकास में दक्षिण एशियाई प्रवासियों की भूमिका की सराहना की। कहा, मेरी पत्नी भी दक्षिण एशियाई प्रवासियों की बेटी हैं। इसके साथ ही उन्होंने ओहियो के एक गरीब परिवार से यहां तक पहुंचने की कहानी बताई।

कहा, उनकी मां नशे की लत की शिकार थी, और पिता की अनुपस्थित में उनके दादा-दादी ने उनका पालन पोषण किया। इसके साथ ही उन्होंने ट्रंप की तारीफ करते हुए कि वह चाहते तो राजनीति में आने के बजाय आसान रास्ता चुन सकते थे, लेकिन वह देश से प्यार करते थे इसलिए राजनीति का कठिन रास्ता चुना।

महान उपराष्ट्रपति साबित होंगे वेंस: उषा

कन्वेंशन में जेडी वेंस का परिचय कराते हुए उनकी भारतवंशी पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस ने कहा कि उनके पति अमेरिका के एक महान उपराष्ट्रपति साबित होंगे। इसके साथ ही उन्होंने जेडी के भारतीय भोजन बनाने की उनकी क्षमता के बारे में परिचय दिया था।

येल में ही हुई थी उषा और वेंस की मुलाकात

उन्होंने कहा कि वह हमारे लिए भोजन भी बनाते हैं। येल ला स्कूल से स्नातक उषा ने बताया कि उन दोनों की मुलाकात येल में ही हुई थी। दोनों अलग-अलग पृष्ठभूमि से थे, लेकिन दोनों ने एक दूसरे को समझा। उन्होंने कहा कि जब मुझसे पति का परिचय देने को कहा गया तो मैं अवाक थी। मेरे पास कहने को यही था कि व्याख्या करूं कि वेंस से मैं क्यों प्यार करती हूं। 

यह भी पढ़ेंः

US: जेडी वेंस को ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, कमला हैरिस ने दी बधाई; इस बात की जताई उम्मीद

डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के बाद पिघला निक्की हेली और विवेक रामास्वामी का दिल, राष्ट्रपति चुनाव से पहले किया ये एलान