Move to Jagran APP

फेंटानिल तस्करी मामले में कुख्यात ड्रग लॉर्ड गुजमैन के बेटे पर आरोप तय, कुल 28 लोगों को बनाया गया था आरोपी

अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को विशाल फेंटानिल तस्करी जांच के मामले में मेक्सिको के शक्तिशाली सिनालोआ कार्टेल के दो दर्जन से अधिक सदस्यों के खिलाफ आरोप तय किया। इस आरोपों की सूची में कुख्यात ड्रग लॉर्ड जोआक्विन एल चापो गुजमैन का बेटा भी शामिल है। फोटो- एपी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 15 Apr 2023 02:45 AM (IST)
Hero Image
फेंटानिल तस्करी मामले में कुख्यात ड्रग लॉर्ड गुजमैन के बेटे पर आरोप तय।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को विशाल फेंटानिल तस्करी जांच के मामले में मेक्सिको के शक्तिशाली सिनालोआ कार्टेल के दो दर्जन से अधिक सदस्यों के खिलाफ आरोप तय किया। इस आरोपों की सूची में कुख्यात ड्रग लॉर्ड जोआक्विन एल चापो गुजमैन का बेटा भी शामिल है। मालूम हो कि गुजमैन के तीनों बेटों ओविडियो गुजमैन लोपेज, जेसुस अल्फ्रेडो गुजमैन सालाजार और इवान आर्चीवाल्डो गुजमैन सालजारपर पर इस मामले में आरोप लगाया गया है।

हिरासत में है गुजमैन का एक बेटा

गुजमैन के तीनों बेटों को चैपिटोस या लिटिल चैपोस के रूप में जाना जाता है। इन तीनों ने कार्टेल के अधिक हिंसक और आक्रामक गुट के रूप में ख्याति अर्जित की है। हालांकि इन तीनों में से सिर्फ गुजमैन लोपेज ही मेक्सिको में हिरासत में है।

ऐनी मिलग्राम ने किया अभियोगों का खुलासा

ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन प्रमुख ऐनी मिलग्राम और अन्य शीर्ष संघीय अभियोजकों के साथ खड़े अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कार्टेल के वैश्विक नेटवर्क को प्रभावित करने के उद्देश्य से तीन जिलों में अभियोगों का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि फेंटानिल का नेटवर्क एक बड़े पैमाने पर फैला हुआ है, जिसमें चीनी और ग्वाटेमाला के नागरिक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन सभी पर फेंटेनल बनाने के लिए आवश्यक रसायनों की आपूर्ति करने का आरोप है।

फेंटानिल की विनाशकारी ओवरडोज से जूझ रहा अमेरिका

उन्होंने आगे कहा कि इन सभी पर मेक्सिको में ड्रग लैब चलाने के संदेह वाले और अन्य लोगों पर मादक पदार्थों की तस्करी के संचालन के लिए सुरक्षा, हथियार और अवैध वित्तपोषण प्रदान करने का आरोप है। मालूम हो कि अमेरिका बड़े पैमाने पर फेंटानिल की विनाशकारी ओवरडोज संकट से जूझ रहा है। साल 2021 में अमेरिका में ड्रग ओवरडोज से करीब 107,000 अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

अमेरिका में फेंटानिल का बढ़ा कारोबार

ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों ने कहा कि साल 2019 के बाद अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा द्वारा फेंटानिल की बरामदगी में 400% से अधिक की वृद्धि हुई है।