Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Buffalo Storm in America: अमेरिका में नहीं थम रहा बर्फीले तूफान का कहर, लगभग 4500 हजार से अधिक उड़ानें रद्द

अमेरिका में चल रहे भयानक बर्फीले तूफान के कारण अब तक लगभग 4600 उड़ाने रद्द और विलंबित कर दी गई है। लगातार फ्लाइट एजेंसियों की ओर से यात्रियों से माफी मांगी जा रही है और उन्हें आश्वासन दिया जा रहा है कि उनकी सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

By Edited By: Ajay SinghUpdated: Wed, 28 Dec 2022 10:32 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में बर्फीले तूफान के कारण कई फ्लाइटें रद्द की गई।

वाशिंगटन, आईएएनएस| पूरे अमेरिका में भीषण सर्दी के तूफान का कहर जारी है। इसके कारण पिछले 24 घंटों में लगभग 4,900 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, जबकि 4,400 से अधिक अन्य उड़ानों का समय बदल दिया गया है। उड़ान ट्रैकिंग सेवा 'फ्लाइटअवेयर' के अनुसार, बुधवार को जाने वाली 3,500 से अधिक उड़ानें पहले ही रद्द कर दी गई हैं। इससे पहले बीते मंगलवार को अमेरिका ने अपने 60 प्रतिशत यानी लगभग 2,500 से अधिक उड़ानें रद्द की गई थी।

अब तक 20,000 से अधिक उड़ानें रद्द

आपको बता दें, अमेरिका के कई राज्य इन दिनों बर्फीले तूफान की मार झेल रहे हैं। इसके चलते अब तक कई लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर 22 दिसंबर को शुरू हुआ था जिसके बाद से अबतक लगभग 20,000 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। अमेरिकी परिवहन विभाग (डीओटी) ने कहा है कि यह "दक्षिण पश्चिम में फ्लाइटें रद्द होने की अस्वीकार्य दर और ग्राहक सेवा की कमी की रिपोर्ट से चिंतित है"।

मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर कहा, "छुट्टियों के आसपास देश भर में हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। हमारा प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि एयरलाइंस को जवाबदेह ठहराया जाए। यदि आप फ्लाइट रद्द होने के कारण परेशान हैं तो @USDOT पर जाकर चेक करें कि क्या आप मुआवजे के हकदार हैं।"

यात्रियों की सुविधा के लिए की गई व्यवस्था

वहीं, साउथवेस्ट भी लगातार सभी यात्रियों से माफी मांग रहा है। उसने ट्वीट कर कहा कि सर्दियों के खराब मौसम के कारण होने वाली रुकावटें "अस्वीकार्य" हैं। साथ ही, अपनी वेबसाइट पर, एयरलाइन ने कहा कि वह उचित अनुरोधों का पूरा सम्मान करेगी और उनकी सभी प्रकार की सेवा के लिए मौजूद रहेगी। 

बीबीसी की ओर से बताया गया है कि 24 दिसंबर, 2022 से 2 जनवरी, 2023 के बीच जिनकी भी उड़ाने रद्द या विलंबित हुई है उनके खाने, रहने और परिवहन सुविधा की पूर्ति की जाएगी। उड़ान रद्द होने और विलंबित करने के कारण सभी यात्रियों को पूरे अमेरिका में हवाई अड्डों पर छोड़ दिया गया है ताकि वे उड़ानों को फिर से बुक करने या वैकल्पिक यात्रा की व्यवस्था करने का प्रयास करते रहें। इसके कारण अमेरिका के प्रमुख शहरों जैसे वाशिंगटन डी.सी., डेनवर और शिकागो आदि में यात्रियों ने ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों से बात करने के लिए घंटों लंबी कतारों में इंतजार किया है। 

आपको बता दें, सर्दियों के इस बर्फीले तूफान के कारण अबतक वहां 60 से अधिक लोगों के मारे जाने की सूचना मिल चुकी है, जिसमें लगभग 28 लोग तो न्यूयॉर्क के बताए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: आईआईटी मद्रास का अध्ययनः पीएम 2.5 में क्लोराइड की अधिक मात्रा से कम होती है विजिबिलिटी

Fact Check: कोरोना पर सिर्फ सरकारी एजेंसी के सूचना दिए जाने का दावा फेक, फर्जी मैसेज फिर से वायरल