Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'प्रयास जारी है...ऐसा रास्ता ढूंढने का जिससे सामान्य हो सके स्थिति', मणिपुर हिंसा पर न्यूयॉर्क में बोले जयशंकर

S Jaishankar on Manipur Violence न्यूयॉर्क में डिस्कशन एट काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस में बोलते हुए जयशंकर ने कहा अगर आप मुझसे पूछें कि आज मणिपुर में क्या हो रहा है...मणिपुर में जो समस्या है उसका एक बड़ा हिस्सा यहां आए प्रवासियों का अस्थिर करने वाला प्रभाव है। यह इसका एक पहलू है। ऐसे तनाव भी हैं जिनका एक लंबा इतिहास है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 27 Sep 2023 07:54 AM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मणिपुर हिंसा पर दिया बयान (फोटो- एएनआई)

न्यूयॉर्क, एजेंसी। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिका के दौरे पर हैं। न्यूयॉर्क में चल रहे 'काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस' जयशंकर ने भाग लिया। इस फोरम में जहां उन्होंने कनाडा को भारत का पक्ष रखा। वहीं उन्होंने मणिपुर हिंसा पर कहा कि भारत लगातार प्रयास कर रहा है कि स्थिति सामान्य हो सके। 

न्यूयॉर्क में 'डिस्कशन एट काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस' में बोलते हुए जयशंकर ने कहा, "अगर आप मुझसे पूछें कि आज मणिपुर में क्या हो रहा है...मणिपुर में समस्या का एक बड़ा हिस्सा यहां आए प्रवासियों का अस्थिर करने वाला प्रभाव है। ऐसे तनाव भी हैं जिनका एक लंबा इतिहास है, जो बहुत पहले से चलता आ रहा है।"

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र को भी ऐसा रास्ता ढूंढना होगा जिससे राज्य में सामान्य स्थिति बन सके।

स्थिति को सामान्य बनाने के लिए किया जा रहा है प्रयास 

“राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से ऐसा रास्ता खोजने का प्रयास किया जा रहा है जिससे स्थिति सामान्य हो सके। राज्य में हिंसा के दौरान जब्त किए गए हथियार बरामद किए जाएं। पर्याप्त कानून व्यवस्था लागू किया गया है ताकि हिंसा की घटनाएं न हो।''

उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ कुकी और मैतेई समुदायों के विरोध प्रदर्शन के बाद मणिपुर में 3 मई से हिंसा देखी जा रही है। हाई कोर्ट के आदेश में राज्य सरकार को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की श्रेणी में मैतेई समुदाय को शामिल करने पर विचार करने के लिए कहा गया है।

मणिपुर में फिर से इंटरनेट सेवाओं पर लगा प्रतिबंध 

आपको मालूम हो कि पहाड़ी इलाकों में केवल एसटी ही जमीन खरीद सकते हैं। इंफाल घाटी और आसपास के इलाकों में रहने वाले बहुसंख्यक मैतेई समुदाय ने अपनी बढ़ती आबादी और जमीन की बढ़ती आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए एसटी दर्जे की मांग की है ताकि वे पहाड़ी इलाकों में जमीन खरीद सकें।

मणिपुर सरकार ने मंगलवार को अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया।

यह भी पढ़ें- Manipur Violence: मणिपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं पांच दिनों तक सस्पेंड, राज्य में फिर बिगड़े हालात