Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Bank: मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को बनाया गया वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष, बाइडन ने किया नामित

World Bank अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने गुरुवार को मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को वर्ल्ड बैंक का प्रमुख बनाया है। इससे पहले डेविड मलपास वर्ल्ड बैंक का नेतृत्व कर रहे थे। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 23 Feb 2023 09:55 PM (IST)
Hero Image
मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को बनाया गया वर्ल्ड बैंक का अध्यक्ष

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने गुरुवार को मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को वर्ल्ड बैंक का प्रमुख नामित किया। जो बाइडन ने कहा कि अजय बंगा इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए विशिष्ट रूप से उपयुक्त हैं।

डेविड मलपास ने की थी इस्तीफे की घोषणा

अजय बंगा की नियुक्ति की घोषणा ऐसे समय हुई है जब कुछ ही दिन पहले व‌र्ल्ड बैंक को प्रमुख डेविड मालपास ने जून में पद छोड़ने की घोषणा की थी। उनका पांच साल का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म होना था, लेकिन इससे पहले ही उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया है।

जो बाइडन ने कहा कि अजय ने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक का समय बिताया है। ये वे कंपनियां हैं, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजित करती हैं और निवेश लाती हैं...।

उन्होंने कहा कि उनके पास लोगों और व्यवस्था को प्रबंधित करने तथा परिणाम देने के लिये दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

— ANI (@ANI) February 23, 2023

अमेरिका में बर्फीले तूफान का कहर जारी, 1600 से अधिक उड़ानें रद्द, 65 हजार से अधिक लोगों के घरों मे बिजली कटौती

कौन हैं अजय बंगा?

63 वर्षीय अजय बंगा वर्तमान में जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं। इससे पहले वो मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे। बता दें कि अजय बंगा को साल 2016 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया था।

अमेरिका में नहीं थम रहा यहूदी और सिख समुदाय के प्रति हिंसा, 2021 में अपराध के कुल 7,262 मामले दर्ज

Spy Balloon: चीनी जासूसी गुब्बारे को मारने से पहले अमेरिकी पायलट ने ली थी सेल्फी, पेंटागन ने जारी की तस्वीर