Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FBI एजेंट रॉबर्ट हैनसेन का 79 वर्ष की आयु में निधन, जेल में पाए गए मृत; काट रहे थे आजीवन कारावास की सजा

सोवियत संघ और बाद में रूस के लिए 20 से अधिक वर्षों तक जासूसी करने का दोषी ठहराए जाने के बाद 79 वर्षीय रॉबर्ट हैनसेन को 2002 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। हैनसेन 1976 में FBI में शामिल हुए थे।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 06 Jun 2023 03:07 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि एफबीआई एजेंट रॉबर्ट हैनसेन को जेल में मृत पाया गया।

वाशिंगटन, रॉयटर्स। एफबीआई के पूर्व एजेंट रॉबर्ट हैनसेन सोमवार को अपने जेल सेल में मृत पाए गए। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि एफबीआई के पूर्व एजेंट रॉबर्ट हैनसेन एफबीआई को नुकसान पहुंचाने वाले एजेंट थे।

79 वर्षीय हैनसेन को 2002 में सोवियत संघ और बाद में 20 से अधिक वर्षों तक रूस के लिए जासूसी करने का दोषी ठहराए जाने के बाद आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। कारागार ब्यूरो ने एक बयान में कहा कि जेल कर्मचारियों ने सोमवार की सुबह हैनसेन मृत पाया। मौत के कारणों के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली।

1976 में ज्वाइन किया था FBI 

FBI की वेबसाइट के अनुसार, हैनसेन 1976 में FBI में शामिल हुए और 1985 में सोवियत संघ को वर्गीकृत जानकारी बेचना शुरू किया। 2001 में उनकी गिरफ्तारी के समय तक, उन्हें कई मानव स्रोतों, खुफिया तकनीकों और वर्गीकृत अमेरिकी दस्तावेजों से समझौता करने के बदले नकद, बैंक फंड और हीरे में 1.4 मिलियन डॉलर से अधिक दिया गया था।

एफबीआई जांचकर्ताओं ने अपने रैंकों में जासूस की पहचान करने की कोशिश करने के लिए वर्षों तक काम किया। एफबीआई के अनुसार, फरवरी 2001 की गिरफ्तारी से पहले के हफ्तों में, लगभग 300 कर्मी हैनसेन की जांच और निगरानी पर काम कर रहे थे।

आजीवन कारावास की काट रहे थे सजा

एफबीआई का कहना है कि एक गिरफ्तारी दल ने हैनसेन को उपनगरीय वर्जीनिया के एक पार्क में वर्गीकृत सामग्री की डेड ड्रॉप बनाते हुए पकड़ने के बाद हिरासत में ले लिया था। वह कोलोराडो में अधिकतम सुरक्षा सुविधा में अपने आजीवन कारावास की सजा काट रहे थे।