Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FBI ने बाल्टीमोर पुल हादसे में शुरू की आपराधिक जांच, जहाज के रवाना होने से पहले दिक्कत की हो रही तहकीकात

Baltimore Bridge Accident एफबीआई ने बाल्टीमोर पुल हादसे की आपराधिक जांच शुरू कर दी है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि कहीं रवाना होने से पहले क्रू मेंबर को समस्या की जानकारी तो नहीं थी। पटाप्सको नदी पर बना 2.6 किलोमीटर लंबा चार लेन वाला फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज 26 मार्च को डॉली जहाज से टकराने से ढह गया था।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Mon, 15 Apr 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
जांचकर्ताओं ने जहाज का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर बरामद किया। (फाइल फोटो)

पीटीआई, न्यूयॉर्क। एफबीआई ने बाल्टीमोर पुल हादसे की आपराधिक जांच शुरू कर दी है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि कहीं रवाना होने से पहले क्रू मेंबर को समस्या की जानकारी तो नहीं थी। पटाप्सको नदी पर बना 2.6 किलोमीटर लंबा चार लेन वाला फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज 26 मार्च को डॉली जहाज से टकराने से ढह गया था।

डॉली पर सवार चालक दल में 20 भारतीय और एक श्रीलंकाई शामिल था। हादसे के वक्त पुल पर मरम्मत कर रहे छह श्रमिक नदी में जा गिरे थे, जिससे उनकी मौत हो गई थी। एफबीआई एजेंट सोमवार सुबह तलाशी के लिए जहाज पर चढ़ते दिखे थे। इस संबंध में एफबीआई की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

जांचकर्ताओं ने जहाज का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर बरामद किया

सुरक्षा जांचकर्ताओं ने जहाज का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर बरामद कर लिया है, जो इसकी स्थिति, गति, दिशा, रडार, ब्रिज ऑडियो और रेडियो संचार के साथ ही अलार्म पर डेटा प्रदान करता है।

जहाज बेल्जियम के एंटवर्प बंदरगाह की घटना में शामिल था

गौरतलब है कि यही जहाज 2016 में बेल्जियम के एंटवर्प बंदरगाह में एक घटना में शामिल था, जब यह उत्तरी सागर कंटेनर टर्मिनल से बाहर निकलने की कोशिश करते समय एक घाट से टकरा गया था। सिंगापुर के समुद्री और बंदरगाह प्राधिकरण के अनुसार, जहाज पिछले जून और सितंबर में विदेशी-बंदरगाह निरीक्षण में सफल रहा था।

ये भी पढ़ें: Congo Attack: कांगो में आतंकी हमला, IS से जुड़े हमलावरों ने 11 लोगों को उतारा मौत के घाट; वाहनों को भी लगाई आग