Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहली बार दो अंतरिक्षयात्रियों ने किया 'प्राइवेट स्पेसवाक', क्रू ड्रैगन कैप्सूल के बाहर बिताए 10 मिनट

दुनिया में पहली बार दो अंतरिक्षयात्रियों ने गुरुवार को प्राइवेट स्पेसवाक कर इतिहास रचा। स्पेसएक्स के पोलारिस डॉन मिशन के तहत चार अंतरिक्षयात्री मंगलवार को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे। इनमें इसाकमैन और गिलिस के साथ अमेरिकी वायुसेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट कर्नल स्कॉट पोटेट और स्पेसएक्स की एक अन्य कर्मचारी अन्ना मेनन शामिल हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
दोनों यात्रियों ने 10- 10 मिनट किया स्पेसवाक, दो अन्य यात्री कैप्सूल में बैठे रहे

 रॉयटर, वाशिंगटन। दुनिया में पहली बार दो अंतरिक्षयात्रियों ने गुरुवार को 'प्राइवेट स्पेसवाक' कर इतिहास रचा। इनमें एक अरबपति उद्यमी जेयर्ड इसाकमैन और स्पेसएक्स की कर्मचारी सारा गिलिस शामिल हैं। इससे पहले विभिन्न देशों की सरकारों की तरफ से भेजे गए अंतरिक्षयात्रियों ने ही अंतरिक्ष में चहलकदमी की थी।

स्पेसएक्स के पोलारिस डॉन मिशन के तहत चार अंतरिक्षयात्री मंगलवार को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष के लिए रवाना हुए थे। इनमें इसाकमैन और गिलिस के साथ अमेरिकी वायुसेना के सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट कर्नल स्काट पोटेट और स्पेसएक्स की एक अन्य कर्मचारी अन्ना मेनन शामिल हैं।

दोनों ने क्रू ड्रैगन कैप्सूल के बाहर लगभग 10 मिनट बिताए

पृथ्वी से लगभग 730 किमी ऊपर अंतरिक्ष में इसाकमैन और गिलिस ने चहलकदमी किया। दोनों यात्रियों ने अलग अलग स्पेसवॉक किया। दोनों ने क्रू ड्रैगन कैप्सूल के बाहर लगभग 10 मिनट बिताए। उस समय दोनों कैप्सूल में जुड़े थे। दो अन्य यात्री पोटेट और अन्ना मेनन कैप्सूल में बैठे थे। पूरी प्रक्रिया एक घंटे 46 मिनट तक चली।

सारा गिलिस ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की

इसाकमैन इस्टर्न टाइम के अनुसार सुबह 6:52 बजे पर सबसे पहले बाहर निकले, और प्राइवेट स्पेसवाक करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए। उसके बाद स्पेसएक्स इंजीनियर सारा गिलिस ने अंतरिक्ष में चहलकदमी की। इसकी लाइव स्ट्रीमिंग की गई। इस मिशन में उपकरणों का परीक्षण किया गया, जिसमें पतले अंतरिक्ष सूट और क्रू ड्रैगन केबिन को पूरी तरह से दबावमुक्त करने की प्रक्रिया शामिल है। इस तकनीक का उपयोग भविष्य के प्राइवेट अंतरिक्ष मिशनों में किया जा सकता है।

कमर्शियल अंतरिक्ष यान से स्पेसवाक पूरा किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया है। स्पेसएक्स ने एक्स पर पोस्ट किया, पोलारिस डान स्पेसवाक पूरा हो गया है। यह पहली बार है जब कमर्शियल अंतरिक्ष यात्रियों ने कमर्शियल अंतरिक्ष यान से स्पेसवाक पूरा किया है।

यह एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स की अब तक की सबसे जोखिम भरी अतंरिक्ष यात्राओं में से एक है। स्पेसएक्स एकमात्र प्राइवेट कंपनी है जो नियमित रूप से इंसानों को पृथ्वी की कक्षा में भेजने और वापस लाने में सक्षम है। उद्योगपति जेयर्ड इसाकमैन पोलारिस ने मिशन के लिए फंडिंग की है, हालांकि उन्होंने फंडिग का विवरण नहीं दिया।

अंतरिक्ष में मनुष्य द्वारा तय की गई यह सर्वाधिक दूरी

अंतरिक्ष में चहलकदमी शुरू होने से पहले, कैप्सूल को पूरी तरह से दबावमुक्त कर दिया गया था। चालक दल आक्सीजन के लिए अपने पतले, स्पेसएक्स-विकसित स्पेससूट पर निर्भर थे। बुधवार को अंतरिक्षयान ने 190 किमी और 1,400 किमी तक फैली अंडाकार कक्षा में पृथ्वी की छह बार परिक्रमा की। 1972 में अंतिम अमेरिकी अपोलो मिशन के बाद से अंतरिक्ष में मनुष्य द्वारा तय की गई यह सर्वाधिक दूरी है।