Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'अमेरिका में UAP की घटना नियमित', पूर्व नौसेना पायलट ने हाउस ओवरसाइट कमेटी को दी जानकारी

अमेरिका में एक बार फिर एलियंस और यूएफओ से संबंधित मामला जोर पकड़ रहा है। इस मामले में अब पूर्व नौसेना पायलट और अमेरिकन फॉर सेफ एयरोस्पेस के कार्यकारी निदेशक रयान ग्रेव्स और का बयान सामने आया है। उन्होंने हाउस ओवरसाइट कमेटी (House Oversight Committee) की सुनवाई के दौरान कहा कि अज्ञात विसंगतिपूर्ण या अज्ञात हवाई घटनाएं (Unidentified Anomalous Phenomena) दुर्लभ नहीं है बल्कि इस प्रकार की घटनाएं नियमित हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Thu, 27 Jul 2023 07:51 PM (IST)
Hero Image
'अमेरिका में UAP की घटना नियमित', पूर्व नौसेना पायलट रयान ग्रेव्स।

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिका में एक बार फिर एलियंस और यूएफओ से संबंधित मामला जोर पकड़ रहा है। वायु सेना के एक पूर्व खुफिया अधिकारी ने हाल ही में अमेरिकी सांसद के सामने दावा किया था कि अमेरिका इस संबंध में लंबे समय से चले आ रहे कार्यक्रम को छुपा रहा है। हालांकि, अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने उनके दावों को सिरे से खारिज कर दिया था।

नियमित होती हैं UAP की घटनाएं

वहीं, इस मामले में अब पूर्व नौसेना पायलट और अमेरिकन फॉर सेफ एयरोस्पेस के कार्यकारी निदेशक रयान ग्रेव्स और  का बयान सामने आया है। उन्होंने हाउस ओवरसाइट कमेटी (House Oversight Committee) की सुनवाई के दौरान कहा कि अज्ञात विसंगतिपूर्ण या अज्ञात हवाई घटनाएं (Unidentified Anomalous Phenomena) दुर्लभ नहीं है बल्कि इस प्रकार की घटनाएं नियमित हैं। इससे पहले उन्होंने स्वीकार की थी की उन्होंने पायलट के रूप में कई यूएफओ देखे थे। 

राष्ट्रीय सुरक्षा को चुनौती देता है यूएपीः रायन

उन्होंने कहा कि महमारे हवाई क्षेत्र में हैं, ये दृश्य दुर्लभ या अलग-थलग नहीं हैं। वे नियमित सैन्य विमानकर्मी और वाणिज्यिक पायलट हैं। प्रशिक्षित पर्यवेक्षक जिनका जीवन सटीक पहचान पर निर्भर है, वे अक्सर इन घटनाओं को देख रहे हैं। यूएपी वास्तविक और शक्तिशाली है और राष्ट्रीय सुरक्षा को चुनौती देता है।

2014 के घटनाक्रम पर क्या बोले पूर्व पायलट

उन्होंने बताया कि साल 2014 में मैं नेवी फाइटर अटैक स्क्वाड्रन 11 में F18 का पायलट था। रेड रिवर और मैं वर्जीनिया बीच में  नेवल एयर स्टेशन ओशियाना में तैनात था। उन्होंने आगे कहा कि वर्जीनिया बीच के तट से 7210 मील दूर पर वार्निंग एरिया व्हिस्की में एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान F-18 सुपर हॉर्नेट को यूएपी द्वारा विभाजित किया गया था। 

मिशन कमांडर ने उड़ान को किया रद्द 

 इस दौरान मिशन कमांडर ने तुरंत उड़ान समाप्त कर दी और बेस लौट आए। हमारे स्क्वाड्रन ने एक सुरक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत की, लेकिन घटना की संख्या आधिकारिक स्वीकृति नहीं थी और देखे जाने की रिपोर्ट करने के लिए कोई और तंत्र नहीं था। जल्द ही ये मुठभेड़ें इतनी बार-बार होने लगीं कि एयर क्रू अपनी नियमित उड़ान से पहले अपनी  ब्रीफिंग के हिस्से के रूप में यूएपी के जोखिम पर चर्चा करने लगे थे।