Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Donald Trump: गोपनीय दस्तावेज मामले में कोर्ट में पेश हुए ट्रंप, सुनवाई के बाद मिली रिहाई;खुद को बताया निर्दोष

राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े गोपनीय दस्तावेज गैरकानूनी तरीके से अपने पास रखने के आरोप में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को मियामी की अदालत में पेश हुए। अदालत में पहुंचते ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने खुद को निर्दोष बताया। फाइल फोटो।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Wed, 14 Jun 2023 01:49 AM (IST)
Hero Image
गोपनीय दस्तावेज मामले में हिरासत में लिए गए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। फाइल फोटो।

मियामी, रायटर। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े गोपनीय दस्तावेज गैरकानूनी तरीके से अपने पास रखने के आरोप में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को मियामी की अदालत में पेश हुए। अदालत में पहुंचते ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने खुद को निर्दोष बताया। ट्रंप ने न सिर्फ ये दस्तावेज अपने पास रखे थे, बल्कि उन्हें लेने गए अधिकारियों से झूठ भी बोला था। हालांकि, अदालत ने सुनवाई के बाद ट्रंप को बिना किसी शर्त के ही रिहा कर दिया।

दूसरी बार अदालत में पेश हुए ट्रंप

एक कोर्ट अधिकारी ने बताया कि इस मामले में ट्रंप और उनके सहयोगी वाल्ट नौटा के विरुद्ध केस दर्ज किया गया था। अदालत में उनके विरुद्ध सुनवाई के दौरान कैमरों या कार्यवाही के सीधे प्रसारण की अनुमति नहीं दी गई। यह दूसरी बार है जब हाल के महीनों में ट्रंप अदालत में पेश हुए। अप्रैल में वह एक पोर्न स्टार को चुप रहने के लिए पैसे देने के आरोप में अदालत में पेश हुए थे। उस मामले में उन्होंने खुद को निर्दोष बताया था।

कोर्ट हाउस के बाहर एकत्रित हुए ट्रंप के समर्थक

मंगलवार को पेशी के दौरान ट्रंप के समर्थक कोर्ट हाउस के बाहर एकत्रित हो गए थे। वे ट्रंप के समर्थन में नारे लगा रहे थे। मियामी के मेयर फ्रांसिस सुआरेज ने अदालत के बाहर पत्रकारों को बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को कोई खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि अधिकारी 50 हजार लोगों की भीड़ और संभावित हिंसा से निपटने के लिए तैयार थे।

खुद को निर्दोष बता रहे पूर्व राष्ट्रपति

उल्लेखनीय है कि ट्रंप लगातार खुद को निर्दोष बता रहे हैं और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन पर खुद को निशाना बनाने का आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को अभियोजन की अगुआई कर रहे स्पेशल काउंसेल जैक स्मिथ को इंटरनेट मीडिया पर 'ट्रंप हेटर' (ट्रंप से घृणा करने वाला) करार दिया।

स्मिथ का आरोप है कि ट्रंप ने जनवरी, 2021 में व्हाइट हाउस छोड़ते समय हजारों संवेदनशील कागजात अपने साथ ले जाकर और उन्हें अपने मार-ए-लागो फ्लोरिडा इस्टेट व न्यू जर्सी गोल्फ क्लब में बेतरतीब ढंग से रखकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला है।