Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍साहित हुए ट्रंप के समर्थक, ट्विटर-फेसबुक पर बैन के बाद ट्रंप गैब पर एक्टिव हुए, महाभियोग पर एक लेटर पोस्‍ट किया

पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप एक बार फ‍िर सोशल मीडिया पर एक्टिव हो गए हैं। पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप ने साइब गैब पर अपना नया अकाउंट बना लिया है। कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद फेसबुक इंस्‍टाग्राम ट्व‍िटर ने ट्रप पर हमेश के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Sun, 07 Feb 2021 11:14 AM (IST)
Hero Image
पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप एक बार फ‍िर सोशल मीडिया पर एक्टिव। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एजेंसी। पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Former US President Donald Trump) एक बार फ‍िर सोशल मीडिया पर एक्टिव हो गए हैं। ट्रंप ने गैब (old Gab account for a social media)  पर अपने पुराने अकाउंट को एक्‍टिव कर लिया है। 4 फरवरी को ट्रंप ने कांग्रेसी जेमी रस्किन को संबोधित करते हुए अपने ऊपर चल रहे महाभियोग पर एक लेटर पोस्‍ट किया है। उस पत्र पर उनके वकीलों ने हस्‍ताक्षर किए हैं। पत्र में कहा गया है कि आप अमेरिका के 45वें राष्‍ट्रपति के खिलाफ अपने आरोपों को साबित नहीं कर सकते, जो एक आम नागरकि है। ट्रंप के इस पोस्‍ट के बाद कार्यकर्ताओं में निश्चित रूप से उत्‍साहित हुए होंगे। बता दें कि अमेरिका में कैपिटल हिल में हुई हिंसा की घटना के बाद फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्व‍िटर जैसे सोशल मीडिया ने ट्रप पर हमेश के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप ने साइब गैब पर अपना नया अकाउंट बना लिया है।

पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रंप पर कैपिटल हिल में हिंसा हिंसा के बाद ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने अपने-अपने प्लेटफार्मों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट्स पहले फ्रीज कर दिए थे। इसके बाद ट्रंप के अकाउंट को बैन कर दिया गया। हिंसा के दौरान उनके आधारहीन दावों को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया। फेसबुक ने कहा कि जो बाइडन के शपथ तक उनका अकाउंट प्रतिबंधित रहेगा। इस कार्रवाई के बाद ट्रंप इसका उपयोग नहीं कर सकते थे न ही इस प्‍लेटफॉर्म पर उनका कोई कंटेंट दिखाई देगा। इसके अलावा वीडियो शेयरिंग ऐप Youtube ने भी अपनी नीतियों के उल्‍लंघन पर कम से कम एक सप्‍ताह के लिए ट्रंप के चैनल कंटेंट को पोस्‍ट करने पर रोक लगा दिया था। इस तरह से ट्रंप पर करीब सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ने प्रतिबंध लगा दिया था।