Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका की पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी लड़ेंगी राष्ट्रपति पद का चुनाव, कहा- देश में लोकतंत्र दांव पर

83 साल की उम्र में सेवानिवृत्ति की बात को खारिज करते हुए नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) का कहना है कि वह 2024 में सदन के लिए फिर से चुनाव लड़ेंगी। बता दें पेलोसी को लंबे समय से रिपब्लिकन आलोचकों द्वारा एक राजनीतिक खलनायक के रूप में चित्रित किया गया है जो उन्हें एक सुदूर वामपंथी उदारवादी के रूप में देखते हैं

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 09 Sep 2023 04:21 AM (IST)
Hero Image
नैन्सी पेलोसी ने कहा कि 2024 में कांग्रेस के लिए फिर से चुनाव लड़ेंगी। (Photo-AP)

वाशिंगटन, एपी। पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह 2024 में कांग्रेस के लिए फिर से चुनाव लड़ेंगी क्योंकि डेमोक्रेट बहुमत हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्होंने कहा, लोकतंत्र दांव पर है।

मैं पुनः चुनाव के लिए तैयार हूं: पेलोसी

पेलोसी ने एक ट्वीट में कहा, "अब हमारे शहर को सैन फ्रांसिस्को के मूल्यों को आगे बढ़ाने और अपनी रिकवरी को आगे बढ़ाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा जरूरत है।" “हमारे देश को दुनिया को यह दिखाने के लिए अमेरिका की जरूरत है कि हमारा झंडा अभी भी वहां है, सभी के लिए स्वतंत्रता और न्याय के साथ। यही कारण है कि मैं पुनः चुनाव के लिए तैयार है और सम्मानपूर्वक आपका वोट मांगती हूं।

पेलोसी के 2024 के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि पेलोसी का मानना ​​​​है कि आगामी चुनाव में लोकतंत्र अधर में लटक जाएगा क्योंकि वह बाइडेन को फिर से चुनने और जेफ्रीस को अगला सदन स्पीकर बनाने के लिए काम कर रही हैं। पेलोसी सदन और प्रमुख राजनीतिक रणनीतिकारों के लिए पार्टी के सबसे विपुल धन जुटाने वालों में से एक हैं।

रिपब्लिकन पार्टी करती रही है आलोचना

बता दें पेलोसी को लंबे समय से रिपब्लिकन आलोचकों द्वारा एक राजनीतिक खलनायक के रूप में चित्रित किया गया है, जो उन्हें एक सुदूर वामपंथी उदारवादी के रूप में देखते हैं और उनकी छवि और कार्यों का उपयोग करके अपने लिए बड़ी रकम जुटाते हैं।

पिछले साल, उनके पति, पॉल पेलोसी गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जब एक हमलावर अमेरिकी राजनीति में अत्यधिक विभाजनकारी समय में डेमोक्रेटिक नेता की तलाश में परिवार के सैन फ्रांसिस्को स्थित घर में घुस गया था।