Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cuba Spy: 20 साल बाद रिहा हुई क्यूबा की जासूस, US को चकमा देकर निकाली थी खुफिया जानकारियां

क्यूबा के लिए जासूसी करने वाली अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी की एक पूर्व विश्लेषक 65 वर्षीय एना बेलेन मोंटेस को रिहा कर दिया गया है। अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि उनके देश को क्यूबा की इस जासूस ने बहुत अधिक नुकसान पहुंचाया था।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 08 Jan 2023 06:27 PM (IST)
Hero Image
20 साल बाद रिहा हुई क्यूबा की जासूस, US को चकमा देकर निकाली थी खुफिया जानकारियां

फोर्ट वर्थ, एपी। क्यूबा के लिए जासूसी करने के मामले में दोषी ठहराई गई अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी की एक पूर्व विश्लेषक 65 वर्षीय एना बेलेन मोंटेस को रिहा कर दिया गया है। वह छद्म रूप से इस एजेंसी में काम रही थी। वह 20 साल से भी अधिक समय से जेल में थी। उसे अब टेक्सास के फोर्ट वर्थ स्थित एक संघीय जेल से रिहा कर दिया गया है। संघीय कारागार ब्यूरो के प्रवक्ता स्काट टेलर ने इसकी पुष्टि की है।

मोंटेस को हुई थी 25 साल की सजा

मोंटेस को सितंबर 2001 में गिरफ्तार किया गया था। उस पर क्यूबा के लिए जासूसी करने का आरोप लगा था। उसे दोषी ठहराते हुए 25 साल की सजा सुनाई गई थी। अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि उनके देश को क्यूबा की इस जासूस ने बहुत अधिक नुकसान पहुंचाया था। उसने चकमा देकर अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी में विश्लेषक बनकर कार्य किया। इस दौरान उसने अमेरिका से संबंधित खुफिया जानकारियां हासिल करने में सफलता प्राप्त कर ली थी और इसे क्यूबा को दे दी थी।

कैलिफोर्निया में तूफान का कहर, भारी बारिश से मंडरा रहा बाढ़ और हिमपात का खतरा; 6 लोगों की मौत

शीत युद्ध की सबसे बेहतरीन जासूस रही मोंटेस

मोंटेस ने अमेरिका के खुफिया अभियानों को पूरी तरह उजागर कर दिया था। इससे अमेरिका के होश उड़ गए थे। एना को अमेरिका की गिरफ्त में आने वाली शीत युद्ध की सबसे बेहतरीन जासूस कहा जाता है। खास बात यह कि उसने वर्षों तक क्यूबा के लिए जासूसी की, लेकिन अमेरिकी खुफिया विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी।

Fact Check: कोलकाता के वीडियो को हल्द्वानी में रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण का बताकर किया जा रहा है वायरल

Fact Check: जोधपुर के अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में डॉक्टर्स के बीच कहासुनी का यह वीडियो 2017 का है, चंडीगढ़ के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल