Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US के पूर्व खुफिया अधिकारी को उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम की चिंता, कहा- शांति बनाए रखने के प्रयास जारी

सेइलर ने कहा अपने लोगों के भोजन पर परमाणु कार्यक्रम को प्राथमिकता देने वाली कार्रवाइयां अतार्किक लगती हैं। सेइलर ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब वे अमेरिकी सैन्य खुफिया अधिकारी के रूप में कोरियाई प्रायद्वीप पर पहुंचे थे तब उत्तर कोरिया के शासक राजवंश के संस्थापक किम इल सुंग देश की पहली परमाणु सुविधाओं का निर्माण कर रहे थे।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 09 Sep 2023 04:28 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के सेवानिवृत्त खुफिया अधिकारी ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार पर साझा किया अपना अनुभव।

वाशिंगटन, एपी। 40 साल की सेवा के बाद, उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के सेवानिवृत्त खुफिया अधिकारी सिद सेइलर ने विदाई संदेश साझा किया। उन्होंने कहा कि निराश न हों, क्योंकि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को नियंत्रित करने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के प्रयास जारी हैं।

सेइलर ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब वे अमेरिकी सैन्य खुफिया अधिकारी के रूप में कोरियाई प्रायद्वीप पर पहुंचे थे तब उत्तर कोरिया के शासक राजवंश के संस्थापक किम इल सुंग देश की पहली परमाणु सुविधाओं का निर्माण कर रहे थे।

दशकों तक राष्ट्रपतियों, सैन्य कमांडरों और राजनयिकों को सलाह देने, उत्तर कोरिया की कथित गुप्त यात्राएं करने और उसके परमाणु कार्यक्रम को नियंत्रित करने के लिए वार्ता पर प्रमुख वार्ताकार के रूप में काम करने के बाद अब सेइलर हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं।

परमाणु खतरे से निपटने के लिए तैयार

सेइलर ने इस सप्ताह एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के उग्र दौर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों और दबाव को छोड़ने या केवल यह स्वीकार करने का कोई कारण नहीं है कि सत्तारूढ़ किम परिवार अब एक परमाणु-सशस्त्र शक्ति है। सेइलर ने परमाणु खतरे से निपटने के लिए अमेरिकी निरोध, कूटनीति और अंतरराष्ट्रीय दबाव की नीति को आकार देने में मदद की है।