Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'उन्हें कमला हैरिस से हारने का डर है', बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप पर साधा निशाना; मिशेल ने भी किया वार

पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप पर विभाजनकारी राजनीति करने का आरोप लगाया और उन्होंने कहा कि अमेरिका को चार और वर्षों की अराजकता की जरूरत नहीं है। ओबामा ने कहा कि ट्रंप चाहते हैं कि हम सोचें कि यह देश हम और उनके बीच बंटा हुआ है। यह राजनीति की सबसे पुरानी चाल है। उनका काम पुराना हो चुका है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Wed, 21 Aug 2024 12:51 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप चाहते हैं कि लोग यह सोचें कि देश 'हम' और 'उनके' बीच बंटा है- बरक ओबामा

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव दिलचस्प होता जा रहा है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी के डोनांल्ड ट्रंप एक दूसरे पर जमकर वार-पलटवार कर रहे हैं। इस बीच पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप को लेकर बड़ा बयान दिया है।

दरअसल, अमेरिका के शिकागो में डेमोक्रेटिक पार्टी का चार दिवसीय नेशनल कन्वेंशन शिकागो में चल रहा है। इसमें भाग लेते हुए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने भाषण दिए। इसमें ओबामा दंपत्ती ने कमला हैरिस की उम्मीदवारी के पक्ष में देश को एकजुट किया।

ओबामा ने डोनाल्ड ट्रम्प की आलोचना की

कार्यक्रम में बराक ओबामा ने भाषण देते हुए कहा कि शिकागो उनका घर है और घर आकर अच्छा लग रहा है। ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करते हुए कहा, "वह एक 78 वर्षीय अरबपति हैं, जो नौ साल पहले अपनी गोल्डन लिफ्ट से नीचे उतरने के बाद से अपनी समस्याओं के बारे में रोना बंद नहीं कर रहे हैं। ट्रंप लगातार शिकायत, षड्यंत्र के सिद्धांत और शिकायत करते हैं क्योंकि वह कमला से हारने से डरते हैं।"

ट्रंप की तुलना पड़ोसी से की

ओबामा ने आगे कहा, "किसी ने ट्रंप की तुलना ऐसे पड़ोसी से की है जो आपकी खिड़की के बाहर पत्ती उड़ाने वाली मशीन चलाता रहता है। एक पड़ोसी के लिए यह थकाऊ है, जबकि एक राष्ट्रपति के लिए यह खतरनाक है।"

विभाजनकारी राजनीति करने का आरोप लगाया

पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने ट्रंप पर विभाजनकारी राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अमेरिका को चार और वर्षों की अराजकता की जरूरत नहीं है।

ट्रंप चाहते हैं कि देश 'हम' और 'उनके' बीच बंटा है

उन्होंने कहा, "ट्रंप चाहते हैं कि हम सोचें कि यह देश 'हम' और 'उनके' बीच बंटा हुआ है। यह राजनीति की सबसे पुरानी चाल है। उनका काम पुराना हो चुका है। हमें चार और साल की अराजकता की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने पहले भी ऐसा देखा है और हम जानते हैं कि उनका अगला कार्यकाल पहले से भी बदतर होगा।

वहीं, मिशेल ओबामा ने भी अपने संबोधन में ट्रंप पर निशाना साधा और उन पर विभाजनकारी बयानबाजी और नीतियों का आरोप लगाया।

ये भी पढ़ें: Statue of Union: अमेरिका में बनी 90 फीट ऊंची भगवान हनुमान की प्रतिमा, जुड़ा है दिलचस्प किस्सा