Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किलें! देश में चुनाव पलटने के प्रयासों को लेकर गुरुवार को करेंगे आत्मसमर्पण

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वो गुरुवार को जॉर्जिया में अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करेंगे। ट्रंप अमेरिका के 2020 में हुए चुनाव में अपनी हार को पलटने के लिए अवैध रूप से योजना बनाने के मामले में आरोपों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा क्या आप इस पर विश्वास कर सकते हैं? मैं गिरफ्तार होने के लिए गुरुवार को अटलांटा जा रहा हूं।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 22 Aug 2023 08:28 AM (IST)
Hero Image
ट्रंप के ऊपर 2020 के चुनाव को पलटने का है गंभीर आरोप (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वो गुरुवार को जॉर्जिया में अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण करेंगे। ट्रंप अमेरिका के 2020 में हुए चुनाव में अपनी हार को पलटने के लिए अवैध रूप से योजना बनाने के मामले में आरोपों का सामना कर रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने 200,000 डॉलर की जमानत राशि तय होने के कुछ घंटों बाद सोमवार रात अपने सोशल मीडिया पर लिखा, "क्या आप इस पर विश्वास कर सकते हैं? मैं गिरफ्तार होने के लिए गुरुवार को अटलांटा, जॉर्जिया जा रहा हूं।" इस साल अप्रैल के बाद से यह ट्रंप की चौथी गिरफ्तारी होगी। ट्रंप अमेरिकी इतिहास में अभियोग का सामना करने वाले पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं।

क्या बनेंगे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार?

डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन की तरफ से राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए पहले नंबर पर उम्मीदवार बने हुए हैं। इन दिनों ट्रंप लगातार अमेरिकी मीडिया में बने हुए हैं। अपनी गिरफ्तारी की घोषणा ट्रंप ने अपने वकीलों से चर्चा करने के बाद की है।

फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने ट्रंप को रोका

फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलिस, ट्रंप के बचाव पक्ष के वकीलों और जजों द्वारा साइन किए हुए बांड समझौते के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति को इस केस में सह-अभियुक्तों, गवाहों या पीड़ितों को डराने-धमकाने से रोका गया है, जिसमें सोशल मीडिया भी शामिल है।

2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आश्वस्त हैं ट्रंप

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आश्वस्त हैं और वो व्हाइट हाउस को पाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए ट्रंप लगातार सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं और जनता से अपना जुड़ाव रख रहे हैं। हालांकि, ट्रंप ने सोमवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कई नेताओं का नाम लेकर चुनाव को पलटने के उनके प्रयासों को खारिज किया।

विलिस ने ट्रंप और उनके 18 सह-अभियुक्तों के खिलाफ केस दर्ज कराने के लिए शुक्रवार दोपहर तक की समय सीमा तय की है। विलिस ने कहा है कि वह अभियुक्तों पर सामूहिक रूप से मुकदमा चलाना चाहती हैं और मामले को अगले साल मार्च में सुनवाई के लिए लाना चाहती है।