Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छह महीने के स्पेस मिशन को पूरा कर लौटे चार अंतरिक्ष यात्री, मैक्सिको की खाड़ी में उतरा SpaceX कैप्सूल; देखें Video

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अपना क्रू-6 मिशन पूरा करने के बाद चार अंतरिक्ष यात्री सफलतापूर्वक पृथ्वी पर लौट आए हैं। कैप्सूल मंगलवार तड़के पूरे अमेरिका में घूमता रहा और फिर फ्लोरिडा पैनहैंडल के निकट मेक्सिको की खाड़ी में उतरा। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ने एक वीडियो भी जारी किया है। मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने वाला एक बड़ा अंतरिक्ष यान है।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Tue, 12 Mar 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से मिशन पूरा करने के बाद पृथ्वी पर लौटे चार अंतरिक्ष यात्री (फोटो सोर्स: @NASA)

एपी, केप कैनावेरल। अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) पर छह माह बिताने के बाद चार देशों के चार अंतरिक्ष यात्री मंगलवार को धरती पर लौट आए। उनका कैप्सूल मंगलवार तड़के पूरे अमेरिका में घूमता रहा और फिर फ्लोरिडा पैनहैंडल के निकट मेक्सिको की खाड़ी में उतरा। नासा के जैसमिन मोघबेली ने लौटने वाले दल का नेतृत्व किया।

पृथ्वी पर वापस लौटे चार अंतरिक्ष यात्री

दल में डेनमार्क के एंड्रियास मोगेन्सन, जापान के सातोशी फुरुकावा और रूस के कॉन्स्टेंटिन बोरिसोव भी शामिल रहे। ये गत अगस्त आइएसएस पर पहुंचे थे और गत सप्ताह उनके स्थान पर अन्य अंतरिक्ष यात्री आइएसएस पहुंच गए। मोहबेली पर परिक्रमा परिसर छोड़ने के बाद रेडियो पर कहा कि हमने आपके लिए कुछ पीनट बटर और टॉर्टिला (मैक्सिकन रोटी) छोड़ा है।

कई चीजों के लिए तरस गए अंतरिक्ष यात्री

इसके जवाब में नासा की लोरल ओ हारा ने जवाब दिया कि मुझे आपकी पहले से ही याद आ रही है और उपहार के लिए धन्यवाद। ओ हारा अभी कुछ और सप्ताह आइएसएस पर रुकेंगी। आइएसएस छोड़ने से पहले मोगेन्सन ने एक्स पर कहा कि वह पेड़ों पर गाना गाते पक्षियों सुनने के लिए इंतजार नहीं कर सकते और वह स्वादिष्ट भोजन के लिए तड़प रहे हैं।

यह भी पढ़ें: US News: 'खत्म हुआ इंतजार...', अमेरिका में भारतवंशी समुदाय ने CAA लागू होने पर जाहिर की खुशी

क्या है इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन?

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पृथ्वी के चारों ओर परिक्रमा करने वाला एक बड़ा अंतरिक्ष यान है। यह एक घर की तरह है, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों का दल रहता है। अंतरिक्ष स्टेशन एक तरह की अनोखी विज्ञान प्रयोगशाला (Laboratory) है।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी आसमान में दिखाई देने वाले UFO का असल सच आया सामने, 78 साल बाद राज से उठा पर्दा