Move to Jagran APP

वैक्सीन ले चुके अमेरिकियों के लिए नई गाइडलाइन, अब बिना मास्क घूम सकते हैं बाहर

दुनिया भर में महामारी कोविड-19 के कारण हालात खराब हैं। हालांकि सबसे अधिक संक्रमित देश अमेरिका में वैक्सीन लेने के बाद लोगों को मास्क से छुटकारा मिलने के संकेत आ रहे हैं। वहां डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर ने नया गाइडलाइन जारी किया है।

By Monika MinalEdited By: Updated: Wed, 28 Apr 2021 12:07 PM (IST)
Hero Image
वैक्सीन ले चुके अमेरिकियों के लिए नई गाइडलाइन
न्यूयार्क, आइएएनएस। एक ओर जहां भारत में लोगों को घर के भीतर भी मास्क पहनने को कहा जा रहा है वहीं अमेरिका में कहा जा रहा है कि जो लोग वैक्सीन की डोज पूरी तरह से ले चुके हैं वो बगैर मास्क रह सकते हैं। अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर (CDC) की ओर से जारी किए गए नए गाइडलाइन में यह ऐलान किया गया है। अमेरिका के करीब 40 फीसद व्यस्कों को वैक्सीन की पूरी खुराक दी जा चुकी है।

 मंगलवार देर शाम को जारी किए गए नए गाइडलाइन में स्पष्ट तौर से कहा गया है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पूरी खुराक ले ली है उन्हें अब न तो घर के भीतर मास्क पहनने की जरूरत है न ही घर से बाहर। CDC की ओर से जारी नए दिशा निर्देशों के मुताबिक वैक्सीनेशन की पूरी खुराक ले चुके  लोग जब बाहर अकेले या परिवार के सदस्यों के साथ जाते हैं, मोटरसाइकिल या पैदल जाते हैं तो उन्हें मास्क लगाने की जरूरत नहीं हैं। वे पूरी तरह वैक्सीनेशन करवा चुके अन्य लोगों के साथ बंद स्टेडियमों या अन्य बंद जगहों में बिना मास्क जा सकते हैं। 

इसके तहत इनडोर गतिविधियों में पूरी तरह वैक्सीनेट लोगों को हेयर सलून में जाने की अनुमति दी गई। साथ ही यह भी कहा गया है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की खुराक नहीं ली है वो कुछ हालातों को छोड़कर बिना मास्क लगाए बाहर निकल सकते हैं। बता दें कि अब तक अमेरिका में महामारी के कारण 5,70,000 लोगों की मौत हो चुकी है। CDC की ओर से महामारी की शुरुआत के बाद से ही कहा जा रहा है कि लोगों को छह फुट की शारीरिक दूरी बनानी चाहिए। इसके अलावा, संक्रमण से बचने के लिए मास्क जरूर लगाएं। 

दिशानिर्देशों के तहत वैक्सीनेशन नहीं करवाने वाले लोग, जिसने फाइजर, मोर्डना, जॉनसन की वैक्सीन नहीं लगवाई है उन्हें बाहरी कार्यक्रम में मास्क लगाना है। ऐसे स्थानों पर अन्य लोग भी बिना वैक्सीन वाले हो सकते हैं। उन्हें बाहरी रेस्तरां में मास्क लगाना चाहिए। CDC के अनुसार पूरी तरह से वैक्सीनेशन करवा चुके लोगों को ऐसी स्थितियों में चेहरा ढंकने की जरूरत नहीं है। हालांकि कंसर्ट या खेलकूद जैसे भीड़भाड़ वाले खुले कार्यक्रमों में सभी को मास्क लगाना चाहिए। CDC के Director रॉशेल वालेंस्काइ (Rochelle Walensky) ने कहा कि लोग इस सूचना का उपयोग  व्यक्तिगत जिम्मेदारी  के तौर पर करें ताकि खुद के साथ दूसरों की भी सुरक्षा कर सकें।