Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगी अमेरिकी ट्रेजरी सचिव, कई वैश्विक मुद्दों पर खींचेंगी दुनिया का ध्यान

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल येलेन जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगी। 10 महीने के भीतर यह भारत में उनकी चौथी यात्रा है। दरअसल वो इस बैठक के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) के विकास ऋण पुनर्गठन और आईएमएफ के गरीबी निवारण और विकास को आगे बढ़ाकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 01 Sep 2023 05:22 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल येलेन लेंगी जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगी।(फोटो सोर्स: जागरण)

वॉशिंगटन, एएनआई। जी20 (G20) की अध्यक्षता के लिए भारत तैयार है। दुनिया के प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्ष 7 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक भारत में आयोजित जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। गुरुवार को व्हाइट हाउस ने जानकारी दी कि अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल येलेन (Janet L Yellen) जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगी। 10 महीने के भीतर यह भारत में उनकी चौथी यात्रा है।

दरअसल, वो इस बैठक के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) के विकास, ऋण पुनर्गठन और आईएमएफ के गरीबी निवारण और विकास को आगे बढ़ाकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

यूक्रेन पर दूसरे देशों से समर्थन जुटाना चाहेगा अमेरिका

व्हाइट हाउस ने प्रेस विज्ञपति जारी करते हुए बताया कि वो बैठक के दौरान जलवायु परिवर्तन, वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा जैसे मुद्दों पर अपनी बात रखेंगी। वहीं, यूक्रेन के लिए हमारे सामूहिक आर्थिक समर्थन को बनाए रखने के लिए अमेरिका के साझेदारों को एकजुट करना जारी रखेंगी।

द्विपक्षीय बैठकों में येलेन लेंगी हिस्सा: व्हाइट हाउस

सचिव येलेन जी20 से इतर कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी और समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगी। विज्ञप्ति में कहा गया है, "इसके अतिरिक्त, वह बैठकों से इतर राष्ट्रपति के साथ उनके कई कार्यक्रमों में शामिल होंगी।"