Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G20 Summit 2023: भारत दौरे से पहले जो बाइडेन की COVID-19 रिपोर्ट नेगेटिव आई, व्हाइट हाउस ने दी जानकारी

भारत में 9-10 सितंबर को होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां पुरी हो चुकी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आ रहे हैं। इससे पहले व्हाइट हाउस ने मंगलवार बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है और वह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को भारत की यात्रा करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 12:48 AM (IST)
Hero Image
भारत दौरे से पहले जो बाइडेन की COVID-19 रिपोर्ट नेगेटिव आई (फोटो, एक्स)

वाशिंगटन, एजेंसी। भारत में 9-10 सितंबर को होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां पुरी हो चुकी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आ रहे हैं। इससे पहले व्हाइट हाउस ने मंगलवार (5 सितंबर) को जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की कोविड-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है और वह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को भारत की यात्रा करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। बता दें कि अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन की कोविड-19 रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव आई थी। अपनी पत्नी के पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जो बाइडेन ने भी कोविड टेस्ट करवाया जिसकी रिपोर्ट नेगिटिव आई।

जैक सुलिवन ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी दी

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को भारत की यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे। सुलिवन ने कहा, बाइडेन शनिवार और रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक सत्र में भाग लेंगे।

सोमवार को भी नेगिटिव आई रिपोर्ट

एनएसए सुलिवन ने कहा कि बाइडेन बड़ी संभावनाओं को एक साथ लाने के लिए उभरते बाजार भागीदारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इससे पहले, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा था कि राष्ट्रपति बाइडेन का सोमवार की रात को भी कोविड-19 परीक्षण नेगिटिव आया और मंगलवार को फिर से परीक्षण करवाया गया, जो नेगेटिव आया।

अमेरिका का ध्यान जलवायु से लेकर प्रौद्योगिकी तक

एनएसए जैक सुलिवन ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका का ध्यान "जलवायु से लेकर प्रौद्योगिकी तक अमेरिकी लोगों के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं पर प्रगति करते हुए विकासशील देशों के लिए काम करने पर होगा।"

उन्होंने कहा, "हमारा मानना ​​है कि दुनिया इस हफ्ते के अंत में नई दिल्ली में यही देखेगी। जी20 के प्रति संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता कम नहीं हुई है और हमें उम्मीद है कि जी20 शिखर सम्मेलन दिखाएगा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं चुनौतीपूर्ण समय में भी एक साथ मिलकर काम कर सकती हैं।"