Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaza Hospital Blast: गाजा अस्पताल विस्फोट पर भड़का संयुक्त राष्ट्र, X पोस्ट पर इजरायल के लिए कही ये बात

गाजा अस्पताल पर हुए हवाई हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने घटना की निंदा की है। संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को एक्स पर पोस्ट कर कड़ी निंदा करते हुए कहा आज गाजा में एक अस्पताल पर हुए हमले से सैकड़ों फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है। इस घटना से मैं काफी भयभीत हूं और इसकी कड़ी निंदा करता हूं।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 08:38 AM (IST)
Hero Image
गाजा अस्पताल पर हुए हवाई हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने घटना की निंदा की है।

एएनआई, न्यूयॉर्क। गाजा अस्पताल पर हुए हवाई हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने घटना की निंदा की है। गुटेरेस ने कहा कि वह फिलिस्तीनी नागरिकों की हत्याओं से काफी भयभीत हैं। संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को एक्स पर पोस्ट कर कड़ी निंदा करते हुए कहा, 'आज गाजा में एक अस्पताल पर हुए हमले से सैकड़ों फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है। इस घटना से मैं काफी भयभीत हूं और इसकी कड़ी निंदा करता हूं।'

पोस्ट में कहा गया, 'अस्पताल और चिकित्सा कर्मी अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत संरक्षित हैं।' मंगलवार को गाजा अस्पताल में हुए विस्फोट और सैकड़ों लोगों के मारे जाने के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

'गाजा विस्फोट के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार'

उन्होंने कहा कि इजरायल रक्षा बलों के संचालन प्रणालियों ने संकेत दिया है कि गाजा में आतंकवादियों द्वारा रॉकेट दागे गए थे। नेतन्याहू ने कहा कि कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से पता चला है कि असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार था।

उन्होंने कहा, 'हमारे हाथ लगे कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि गाजा में अस्पताल पर हमला करने वाले असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है।' नेतन्याहू ने एक्स पर एक अन्य पोस्ट में कहा, 'पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा स्थित अस्पताल में हमला करने वाले ये आतंकवादी थे। आईडीएफ ने अस्पताल पर हमला नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: Ukraine Russia Conflict: कीव में लंबी दूरी की मिसाइलें भेजने का अमेरिका का फैसला एक गलती है- रूस के दूत

गाजा हमले की दुनिया भर में निंदा

बता दें कि अस्पताल में हुए धमाके के बाद से दुनिया भर में हमले की निंदा हो रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि वह गाजा अस्पताल में हुए हमले से काफी दुखी और क्रोधित हैं। व्हाइट हाउस की एक प्रेस रिलीज में कहा गया, 'मैं गाजा के अल अहली अरब अस्पताल में विस्फोट और उसके परिणामस्वरूप हुई जानमाल की भयानक क्षति से बहुत क्रोधित और दुखी हूं।'

खबर सुनते ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस पर चर्चा के लिए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय को बुलाया। विज्ञप्ति में बिडेन के हवाले से कहा गया, 'इस खबर को सुनने के तुरंत बाद मैंने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और इजराइल के प्रधानमंत्री से बात की।

उन्होंने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका 'इजरायल-हमास संघर्ष' के दौरान नागरिक जीवन की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रूप से खड़ा है और हम इस त्रासदी में मारे गए या घायल हुए मरीजों, चिकित्सा कर्मचारियों और अन्य निर्दोष लोगों के लिए शोक व्यक्त करते हैं।'

'आईडीएफ अस्पताल को निशाना नहीं बनाता'

इस बीच, मंगलवार को इजरायली पीएम नेतन्याहू के प्रवक्ता ताल हेनरिक ने सीएनएन को बताया कि आईडीएफ अस्पतालों को निशाना नहीं बनाता है।' उन्होंने कहा, 'हम केवल हमास के गढ़ों, हथियार डिपो और आतंकी ठिकानों को निशाना बनाते हैं।' हेनरिक ने अपनी टिप्पणी तब की जब फिलिस्तीनी सूत्रों ने कहा कि शुरुआती अनुमान से पता चलता है कि गाजा शहर में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल पर इजरायली हमले में 200 से 300 लोग मारे गए।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas war: इजराइल पर हमास युद्ध में अब तक 31 अमेरिकियों की मौत, सरकार ने लेबनान के लिए यात्रा चेतावनी की जारी

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को गाजा शहर के एक अस्पताल पर इजरायली हवाई हमले में सैकड़ों लोगों की जान चली गई। गाजा के एक नागरिक सुरक्षा प्रमुख ने अल-जजीरा टेलीविजन पर कहा कि अल-अहली अल-अरबी अस्पताल में हुए विस्फोट में 300 से अधिक लोग मारे गए।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, शुरुआत में कम से कम 500 लोगों की मौत की सूचना मिली थी। रॉयटर्स ने बताया कि हमास द्वारा संचालित सरकार दोनों विभागों की प्रभारी है। हालांकि, इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि गाजा में एक अस्पताल पर हुए हवाई हमले की रिपोर्ट अभी समीक्षाधीन है।