Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी अदालत ने Go First एयरलाइन और Pratt & Whitney के बीच आपातकालीन मध्यस्ता करने से किया इनकार

प्रैट एंड व्हिटनी ने अमेरिका में एक अदालत में याचिका दायर की थी। डेलावेयर की जिला अदालत से गो फर्स्ट ने मई में पीएंडडब्ल्यू के साथ आपातकालीन मध्यस्ता की मांग की थी। गो फर्स्ट ने आरोप लगाया था कि एयरलाइन में आई गड़बड़ी की वजह प्रैट एंड व्हिटनी इंजन हैं। वहीं कंपनी बिगड़े हुए इंजन को समय पर रिप्लेस करने में असफल रही है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 28 Jul 2023 01:40 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी अदालत ने प्रैट एंड व्हिटनी और गो फर्स्ट के बीच आपातकालीन मध्यस्थता से इनकार कर दिया।(फोटो सोर्स: जागरण)

वॉशिंगटन, रॉयटर्स। भारतीय एयरलाइन कंपनी गो फर्स्ट (Go First) और अमेरिकी इंजन निर्माता कंपनी प्रैट एंड व्हिटनी (Pratt & Whitney) के बीच विवाद गहराता जा रहा है। इसी बीच अमेरिकी अदालत ने प्रैट एंड व्हिटनी और गो फर्स्ट के बीच आपातकालीन मध्यस्थता से इनकार कर दिया है।

प्रैट एंड व्हिटनी ने अमेरिका में एक अदालत में याचिका दायर की थी। डेलावेयर की जिला अदालत से गो फर्स्ट ने मई में पीएंडडब्ल्यू के साथ आपातकालीन मध्यस्ता की मांग की थी।

गो फर्स्ट ने आरोप लगाया था कि एयरलाइन में आई गड़बड़ी की वजह प्रैट एंड व्हिटनी इंजन हैं। वहीं, कंपनी बिगड़े हुए इंजन को समय पर रिप्लेस करने में असफल रही है। प्रैट एंड व्हिटनी ने अदालत के सामने कहा कि गो फर्स्ट का दावा है निराधार है।

इंजन खराब होने की वजह से संचालन हुआ प्रभावित: गो फर्स्ट

वहीं, गो फर्स्ट का कहना है कि इंजन बार-बार खराब हो जाने से एयरलाइन में समस्या आई है। वहीं, इंजन खराब होने की वजह से एयरलाइन की संचालन प्रभावित हुई। कंपनी का कहना है कि सिंगापुर मध्यस्ता अदालत ने पीएंडडब्ल्यू को निर्देश दिया था कि 27 अप्रैल तक कम से कम 10 अतिरिक्त लीज इंजन एयरलाइन को दे।

लेकिन, पीएंडडब्ल्यू ने ऐसा नहीं किया। वहीं, पीएंडडब्ल्यू ने गो फर्स्ट के आरोप को बेबुनियाद बताया है। प्रैट एंड व्हिटनी ने कहा कि गो फर्स्ट की वित्तीय स्थिति के लिए हम जिम्मेदार नहीं है